प्रजातंत्र का अहम पहलु है मतदान : सोनल

Spread the love

उपायुक्त सोनल गोयल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर युवाओं को किया प्रेरित

बिना प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

झज्जर, (संजय शर्मा)-उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि मतदाता के मतदान से देश-प्रदेश की सरकारें चुनी जाती हैं जोकि देश हित में नई नीतियों व योजनाओं की जननी बनती हैं। ऐसे में मताधिकार के प्रति जागरूकता प्रजातंत्र में अहम पहलु है। उपायुक्त गोयल शुक्रवार को शहर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रही थी। उपायुक्त ने ईवीएम/मतदाता जागरूकता वाहन को भी स्कूल प्रांगण से हरी झंडी दिखाकर जिले के लिए रवाना किया जोकि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ईवीएम की उपयोगिता बारे जानकारी देगा। उन्होंने युवाओं को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए मतदाता शपथ भी दिलाई।
उपायुक्त सोनल गोयल ने उपस्थित युवाओं से कहा कि लोकतंत्र देश की शान है और वोट ही लोकतंत्र की पहचान है। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के साथ ही शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की नीति निर्धारण की शक्ति अयोग्य व्यक्तियों के हाथों में न हो इसलिए सोच समझकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें ताकि सशक्त भारत की संरचना में आपका अतुलनीय योगदान रहे। उन्होंने निष्पक्षता बरतते हुए बिना किसी दबाव के मतदान करने के लिए प्रेरित किया केंकि लोकतंत्र में वोट से बड़ा कोई हथियार नहीं है। उदाहरण देते हुए
उपायुक्त ने कहा कि बैलेट इज मॉर पावर फुल देन बुलेट, इसलिए सभी से वे आह्वान करती हैं कि भारत निर्वाचन आयोग के जागरूकता अभियान को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि सभी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाते हुए चुनाव के समय अधिक से अधिक संख्या में मतदान करके प्रजातंत्र को सुदृढ़ बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताओं को पूरी जानकारी सांझा करने के लिए आयोग की ओर से टोल फ्री नंबर 1950 भी आज से शुरू किया गया है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची संबंधित जानकारी हासिल कर सकता है। उन्होंने युवाओं को चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशतता में बढ़ोतरी करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.