सौरा डिस्ट्रीब्यूटरी टूटने से खेतों में खड़ी फसल जलमग्र

Spread the love

बाढड़ा। क्षेत्र की सौरा डिस्ट्रीब्यूटरी टूटने से खेतों में खड़ी फसल जलमग्र हो गई।सौरा डिस्ट्रीब्यूटरी से बेरला, बहल के समीप गांव पातवान सहित कई गांवों में फसलों की सिंचाई की जाती है। डिस्ट्रीब्यूटरी में पिछले तीन-चार दिनों से पानी चल रहा था। रविवार तीन बजे यह नहर हंसावासखुर्द गांव की सीमा के पास टूट गई। करीब 20 एकड़ में खड़ी व कटी हुई फसलें जलमग्र हो गई। खेतों में काफी मात्रा में पानी का जमाव हो गया। बहाव तेज होने के कारण कई दूरी तक खेतों में खड़ी फसल में पानी का जमाव हो गया।
किसानों ने सिंचाई विभाग के कर्मियों को सूचना दी बाद में पीछे से नहर का पानी बंद करवाया। नहरी पानी खेतों में जमा होने से गेहूं व सरसों की पकी हुई फसलें खराब हो गई।
किसान रघवीर,संजय, जगदेव, रविंद्र, राजेश पूनिया ने बताया कि बुर्जी नंबर 14 से 300 मीटर बेरला की ओर से नहर में कटाव पड़ गया और पानी तेजी से खेतों की ओर बहने लगा। उनकी फसलें पानी में जलमग्न हो गई ।
उन्होंने बताया कि पानी के जमाव से करीब 20 एकड़ से ज्यादा फसल जलमग्र हो गई। किसानों ने कहा कि गेहूं और सरसों की पकी हुई फसलों में काफी नुकसान हुआ है। कटाई की गई फसलें तो पूरी तरह से बर्बाद हो गई हैं। किसानों ने कहा कि सरकार व प्रशासन को इसकी जांच करवाकर किसानों को बर्बाद फसलों का मुआवजा देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.