विधायक नरेश कौशिक बोले, मनोहर सौगात से आई इलाके में खुशहाली

बहादुरगढ़, समाचार क्यारी ,स्वती शर्मा /हिमांशु:- प्रदेश सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में विकासात्मक परिवर्तन नजर आया है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के माध्यम से जहां शहरी क्षेत्रों में करोड़ों रूपए की विकास परियोजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है वहीं ग्रामीण विकास की दिशा में भी ठोस कदम मौजूदा सरकार द्वारा उठाए जा रहे हैं। मनोहर सरकार के साढ़े चार साल में बहादुरगढ़ क्षेत्र में मनोहर सौगात से इलाके में खुशहाली आई है और जन भावनाओं का सम्मान हुआ है।
प्रदेश सरकार की जनहितकारी योजनाओं को लेकर विधायक नरेश कौशिक ने सरकार द्वारा निरंतर दिए जा रहे सहयोग पर आभार जताया और कहा कि सरकार की सक्रिय भागीदारी के कारण ही आज विकास के दृष्टिïकोण से बहादुरगढ़ अग्रणी है। उन्होंने बताया कि साढ़े 4 साल बेमिसाल के रूप में बहादुरगढ़ क्षेत्र को मिले हैं और विभागीय स्तर पर करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं का लाभ हलके के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र को मिला है। उन्होंने बताया किइन साढ़े चार साल में ग्रामीण विकास के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 10 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की है तथा 10 गांवों में 12 लाख रुपए की राशि से नए ग्राम सचिवालय भी स्थापित किए हैं। साथ ही एच.आर.डी.एफ. के माध्यम से गांवों में गलियों, नालियों के निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई। ग्रामीण विकास के लिए सभी गांवों में 15 करोड़ के विकास कार्य एच.आर.डी.एफ. के तहत पूर्ण हो चुके हैं। हलके के 10 गांवों में पार्क-व्यायामशाला के निर्माण पर 2 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है। कौशिक ने बताया कि जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के तहत अब तक करीब 22.23 करोड़ रुपए की राशि खर्च हो चुकी है।
शहरी निकाय के माध्यम से हो रही हैं योजनाएं कारगर :
बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र से निकल रही वेस्ट जुआ ड्रेन का नवीनीकरण कार्य करने की पहल मौजूदा सरकार ने की है। इस मेगा प्रोजेक्ट को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से न केवल बजट अलाट किया गया बल्कि तुरंत प्रभाव से कार्य भी शुरू कर दिया गया। इस मेगा प्रोजेक्ट का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। विधायक नरेश कौशिक ने बताया कि वेस्ट जुआ ड्रेन को पक्का करते हुए उसके दोनों ओर सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इस मेगा प्रोजेक्ट पर करीब 67 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। वहीं नगरपरिषद बहादुरगढ़ के अंतर्गत सड़कों का सुधारीकरण एल.ई.डी. लाईटों को लगाना, पार्कों का सौंदर्यीकरण व ओपन जिम लगाने के कार्य पूर्ण हो चुके हैं जिन पर करीब 5 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है। शहरी निकाय के माध्यम से बहादुरगढ सेक्टर 6 में 12 मीटर चौड़ी सड़कों की मरम्मत की गई, जिस पर 7.88 करोड रुपए खर्च हुए, डी प्लान के तहत नगर परिषद के अंतर्गत विकास कार्य करवाए गए, जिन पर करीब 1 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई। केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना अमरुत योजना के तहत बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में करीब 80 करोड़ रुपए की राशि से पेयजल व सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। वहीं सैक्टर की सड़कों के नवीनीकरण, नई पेयजल लाइन व सीवरेज सिस्टम पर 17.96 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है।
सामुदायिक केंद्रों के नवीनीकरण व सुधारीकरण का हुआ कार्य :
मनोहर सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में शहर में चौपालों के नवीनीकरण व सुधारीकरण के साथ ही नए सामुदायिक भवन भी तैयार हुए हैं। शहर के किला मौहल्ले में सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिस पर 2 करोड़ रुपए खर्च होंगे। प्रजापति सामुदायिक केंद्र के निर्माण का कार्य भी प्रगति पर है जिस पर 5 लाख रुपये खर्च होंगे। शहर के दयानन्द नगर में ब्राह्मण धर्मशाला में कमरे बनाने का कार्य प्रगति पर, जिस पर 5 लाख रुपये खर्च होंगे। वहीं 8 बिस्वा जटवाडा मोहल्ला में चौपाल के हाल का कार्य प्रगति पर, जिस पर 12.75 लाख रुपए खर्च होंगे। 5 बिस्वा जटवाडा मौहल्ले में चौपाल के हाल का कार्य प्रगति पर, जिस पर 11.00 लाख रुपए खर्च होंगे। एस.सी. काम्यूनिटी सैंटर में हाल का निर्माण कार्य प्रगति पर, जिस पर 5 लाख रुपए खर्च होंगे। बैरागी सामुदायिक भवन के निर्माण का कार्य प्रगति पर, जिस पर 8.18 लाख रुपए, वार्ड नंबर 9 में संत कबीर काम्यूनिटी सेंटर के निर्माण का कार्य प्रगति पर है जिस पर 8.48 लाख रुपए, सर छोटूराम धर्मशाला में 20 के.वी. सोलर सिस्टम लगाने व शैड का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिस पर 16.00 लाख रुपए की राशि खर्च हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *