सर्दी व कोहरे के मद्देनजर जिला प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा, प्रशासन के कदमों पर आमजन दें सहयोग

निर्देश : संबंधित अधिकारी सुरक्षा मानकों के अनुरूप करें कार्य

झज्जर,  संजय शर्मा/रवि कुमार:-  उपायुक्त सोनल गोयल ने घने कोहरे व सर्दी के चलते अप्रिय स्थिति  पैदा न हो इसके लिए सुरक्षात्मक स्वरूप के साथ एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर सडक़ दुघटनाओं की रोकथाम के लिए सभी संभव उठाए जा रहे हैं। वाहन चालकों को भी धुंध व कोहरे के मौसम में पूरी सजगता बरती चाहिए ताकि सडक़ पर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न घट पाए।
उपायुक्त गोयल ने कहा कि बदलते मौसम में प्रशासनिक एडवाजरी की अनुपालना व स्वयं को जागरूक करते हुए हम सुरक्षित रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि सर्दी में बिना छत के कोई भी व्यक्ति बाहर न रहे इसके लिए प्रशासन की ओर से रैन बसेरा खोले गए हैं। साथ ही सडक़ों पर सुरक्षा के मानक प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करने के लिए अधिकारियों को निरंतर मोनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए गए हैं।
उपायुक्त ने सडक़ सुरक्षा को लेकर जारी निर्देशों में सुरक्षित स्कूल वाहन नीति के अनुसार स्कूलों बस में सुरक्षा इंतजाम, सडक़ों पर सफेद पट्टी-संकेत चिह्नï, स्पीड
ब्रेकर्स-ट्रक लेन, बस स्टॉप पर मार्किंग करने, आपातकालीन सेवाओं के लिए एंबुलेंस-रिकवरी वैन आदि की उपलब्धता, सडक़ों पर बलिंकर्स लगाने,ट्रैफिक लाइट लगाने,
सडक़ों पर दृश्यता बाधित करने वाले वृक्षों की टहनियां व अन्य वनस्पतियों को हटाने, सडक़ों पर पीक अवर्स के दौरान बस व अन्य भारी वाहनों का शहरी क्षेत्रों में ओवर स्पीडिंग व ओवरलोडिंग के चालान करना आदि से संबंधित विभागों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। सडक़ों पर पुलिस कर्मियों की सुरक्षा के लिए हाई रिफ्ïलेक्टिव जैकेट्स पहनने तथा बैरिकेड्स पर फ्ïलैश लाइट लगाए जाने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *