यदि सत्ता में लौटे तो गरीबी पर करेंगे ‘‘सर्जिकल स्ट्राइक’’ : राहुल

Spread the love

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दोहराया है कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो ‘गरीबी’ पर ‘‘सर्जिकल स्ट्राइक’’ की जाएगी और आंध, प्रदेश को विशेष श्रेणी का दर्जा तथा किसानों के कृषि ऋण माफ करने की दिशा में काम किया जाएगा।

श्री गांधी ने रविवार को यहां चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा ‘‘यदि हमारी पार्टी सत्ता में आयी तो हम आंध प्रदेश को मजबूत बनाने, किसानों के कृषि ऋण माफ करने, राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा, राज्य के बुनियादी ढांचे का विकास और उन्नत राज्य के रूप में विकसित करने का आश्वासन देते हैं। हम जनता से अपील करते हैं कि आंध प्रदेश को न्याय दिलाने के लिए कांग्रेस को वोट करें।’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रदेश को विशेष श्रेणी का दर्जा देने का आश्वासन दिया था लेकिन केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने आंध, प्रदेश को यह दर्जा नहीं दिया।

उन्होंने कहा कांग्रेस ने एक बार फिर देश में गरीबी दूर करने का फैसला किया है और यह दावा भी किया कि 10 साल की संयुक्त प्रगतिशील सरकार (संप्रग) के दौरान 14 करोड़ लोगों को गरीबी से ऊपर लाया गया था।

उन्होंने कहा, ‘‘यदि कांग्रेस की सरकार सत्ता में आयी तो हम गरीबी के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करेंगे। देश में 20 प्रतिशत लोग प्रति माह 12 हजार रुपये से कम पैसा कमाते हैं। हम चाहते हैं कि उनके खातों में प्रति माह छह हजार रुपये हस्तांतरित करें। जिससे 25 करोड़ लोगों लाभान्वित हो सकेंगे।’’ श्री गांधी ने प्रधानमंत्री पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि श्री मोदी दो भारत बनाना चाहते हैं एक भारत बडे बडे लोगों और अमीरों के लिए और दूसरा भारत किसानों, मजदूरों और बेरोजगारों के लिए।

उन्होंने कहा, ‘‘श्री मोदी ने गरीबों के खिलाफ युद्ध की घोषणा की, लेकिन कांग्रेस ने गरीबी के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है। प्रधानमंत्री ने करोड़ लोगों को रोजगार देने का आश्वासन दिया लेकिन वह ऐसा करने में असफल रहे। श्री मोदी की वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और नोटबंदी योजना ने छोटे एवं मझोले व्यापारियों की कमर तोड़ दी। श्री मोदी ने पिछले पांच वर्षों के दौरान सब कुछ खत्म कर दिया है और मनरेगा और खाद्य सुरक्षा के कार्यान्वयन को पंगु बना दिया है।’’ श्री गांधी ने प्रधानमंत्री की आलोचना करते हुए करते हुए कहा यदि उनकी पार्टी सत्ता में आयी तो कांगेस के कार्यकाल की पुरानी योजनाओं को फिर से लागू किया जाएगा।

इस दौरान दिलचस्प बात यह रही कि श्री गांधी ने मुख्यमंत्री एन। चन्द्रबाबू नायडू की आलोचना नहीं की और उनका एक बार भी नाम नहीं लिया। उन्होंने विपक्षी नेता वाई एस जगन रेड्डी पर भी टिप्पणी करते हुए कहा ‘‘श्री रेड्डी के भ्रष्टाचार के बारे में सभी को मालूम है।’’ श्री गांधी ने अपने चुनावी भाषण में मुख्य रूप से कांग्रेस पार्टी की नई योजनाओं को उजागर कर लोगों का ध्यान आकर्षित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *