21 जून को पंचकूला और कालका में पांच-पांच हजार प्रतिभागी करेंगे सामूहिक योगाभ्यास-उपायुक्त

Spread the love
पंचकूला समाचार क्यारी, राजेश कुमार :-उपायुक्त डाॅ0 बलकार सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सभी विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि पंचकूला में जिला स्तरीय समारोह परेड मैदान सेक्टर 5 में आयोजित किया जाएगा, जबकि कालका विधानसभा क्षेत्र के लिए यह कार्यक्रम कालका में ही आयोजित होगा। उन्होंने कहा कि इन दोनो कार्यक्रमों में पांच-पांच हजार प्रतिभागी शामिल होंगे।
उपायुक्त आज जिला सचिवालय के कान्फ्रेंस हाल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के प्रबंधों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने इन आयोजनों के लिए संबंधित अधिकारियों को जिम्मेवारी सोंपी और कहा कि वे सभी प्रबंध समय रहते पूरा कर लें। उन्हांेने यह भी कहा कि इस वर्ष योगा मैराथन का आयोजन 20 जून की बजाए 19 जून को किया जाएगा, जबकि पायलट रिहर्सल 19 जून की बजाए 20 जून को आयोजित होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि मेराथन का आयोजन यवनिका पार्क से प्रातः 6 बजे किया जाएगा जबकि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पायलट रिहर्सल व मुख्य कार्यक्रम परेड मैदान में भी आयोजित होंगी।
डाॅ0 बलकार सिंह ने जिला के सभी गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वे अपने अधिक से अधिक सदस्यों को इन कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए प्रेरित करें। ऐसे संगठन यदि चाहें तो वे अपने संगठन की निर्धारित वेश-भूषा में भी भाग ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार योग दिवस के लिए जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के लिए स्कूली बच्चों, आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, पतंजलि योग समिति के सदस्यों, नेहरू युवा केन्द्र के युवाओं, खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग से जुड़े खिलाड़ियों के साथ-साथ सभी नागरिकों को भी अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने के लिए प्ररित किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने पूर्वाभ्यास के दौरान पेयजल सुविधा, शौचालय तथा मुख्य कार्यक्रम में इन सुविधाओं के अतिरिक्त रिफ्रेशमेंट के प्रबंधों के लिए भी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
बैठक में एडीसी उत्तम सिंह, एसडीएम पंकज सेतिया, एसडीएम कालका मनिता मलिक, नगराधीश गगनदीप सिंह व अन्य विभागों के अधिकारी और पतंजलि योग समिति के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *