अमित शाह ने आमचुनाव की तैयारियों के लिए 17 समूहों का गठन किया

Spread the love

नयी दिल्ली : भाजपा ने लोकसभा चुनावों के लिए अपने वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह और अरुण जेटली को क्रमश: संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) कमेटी और प्रचार शाखा का रविवार को प्रमुख नियुक्त किया. दरअसल, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने आमचुनाव की तैयारियों के लिए 17 समूहों का गठन किया है.

एक बयान के मुताबिक 20 सदस्यीय संकल्प पत्र कमेटी के सदस्यों में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल और मुख्तार अब्बास नकवी तथा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं. कमेटी को पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने का कार्य सौंपा गया है. जेटली भी इस कमेटी के सदस्य होंगे. बयान में कहा गया है कि सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों से संपर्क साधनेवाली कमेटी के प्रमुख केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी होंगे, जबकि उनकी कैबिनेट सहकर्मी सुषमा स्वराज चुनाव के लिए साहित्य तैयार करनेवाले समूह की प्रमुख होंगी. रविशंकर प्रसाद मीडिया समूह का नेतृत्व करेंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बुद्धिजीवियों के साथ बैठकों का आयोजन करानेवाली शाखा के प्रमुख होंगे. लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है.

घोषणा पत्र कमेटी में राजनाथ सिंह राजनाथ सिंह के अलावा अरुण जेटली, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और शिवराज सिंह चौहान समेत कुल 20 नेता और मंत्री को शामिल किया गया है. प्रचार-प्रसार कमेटी में अरुण जेटली के अलावा पीयूष गोयल सहित कुल आठ नेता और मंत्री को शामिल किया गया है. सामाजिक-स्वंयसेवी संगठन संपर्क कमेटी में पूर्व पार्टी अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अलावा कुल 13 नेता और मंत्री को शामिल किया गया है. गौरतलब है कि वर्ष 2014 के आम चुनाव में संकल्प पत्र कमेटी का मुखिया मुरली मनोहर जोशी को और प्रचार-प्रसार कमेटी की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपी गयी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.