डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत गत चार वर्षों में हरियाणा में सबसे बेहतर कार्य हुआ

पंचकूला, समाचार क्यारी राजेश कुमार:- मुख्यमंत्री सुशासन कार्यक्रम के परियोजना निदेशक एवं सकेंडरी एजुकेशन हरियाणा के महानिदेशक डाॅ. राकेश गुप्ता ने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत गत चार वर्षों में हरियाणा में सबसे बेहतर कार्य हुआ हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की कार्य प्रणाली में पारदर्शीता लाने तथा योजनाओं की डिलीवरी के सरलीकरण के क्षेत्र में हरियाणा का प्रदर्शन पूरे देश में सबसे बेहतर रहा है।
श्री गुप्ता आज केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किये गये डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों के सूचना विज्ञान अधिकारियों एवं संबंधित विभागों के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के क्रियांवयन में मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने भी विशेष रूचि ली हैं और इन सुविधाओं की प्रगति के साथ निरंतर जुड़े रहे।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में अंत्योदय भवनों, अंत्योदय सरल केंद्र और सरल केंद्रों के माध्यम से जनता को लगभग 490 सेवाओं और योजनाओं का लाभ आॅनलाईन दिया जा रहा है। इसके अलावा वाहन पंजीकरण, ई-स्टेंपिंग, बायोमैट्रिक एटेंडेंस, मुख्यमंत्री शिकायत निवारण पटल, मुख्यमंत्री की विकास योजना के क्रियांवयन तथा ह्यूमन रिसोर्स मैनेज्मेंट इत्यादि क्षेत्रों में हरियाणा में सराहनीय प्रदर्शन किया है। इसके अलावा साईबर सिक्योरिटी व अन्य डिजिटल कार्यक्रमों में भी हरियाणा ने देशभर में विशेष पहल की है। उन्होंने कहा कि अब अगले चरण में हरियाणा ई-आॅफिस व पेपर लैस सुविधाओं की ओर तेजी से बढ़ रहा है। वीडियो कांफ्रंेस में जिला के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *