भजन पार्टी कलाकारों ने ग्रामीणों को सरकार की नीतियों से कराया रूबरू

Spread the love
रेवाड़ी, समाचार क्यारी, संजय शर्मा/रवि कुमार:- वर्तमान प्रदेश सरकार की साढ़े चार साल के कार्यकाल की जनकल्याणकारी नीतियों को जन जन तक पहुँचाने के उद्देश्य से पिछले बारह  दिनों सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा  जिला रेवाड़ी में विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत विभाग की भजन पार्टियों द्वारा
जिला  के  गांवों – गांवों में जाकर विकास गीतों  के जरिए ग्रामीणों को सरकार की नीतियों से रूबरू कराया जा रहा है।
   भजन पार्टी लीडर इंद्र मोहन शर्मा ने शनिवार को गांव मोहनपुर और चांदू वास में प्रचार के दौरान बीच -बीच में लोगों को  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना बारे जानकारी देते हुए बताया कि इन योजनाओं के अन्तर्गत दुर्घटना में मृत्यु होने पर आम आदमी के आश्रित को दो लाख रूपये तक की राशि का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अन्तर्गत आम आदमी को केवल बारह रूपये वार्षिक प्रीमियम देना होगा और समस्त बचत बैंक खाता धारकों के लिए जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष है वह इस योजना का लाभ ले सकता है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अन्तर्गत 18 से 50 वर्ष तक की आयु के सभी बैंक खाताधारकों को इस योजना में शामिल किया गया है। इस योजना के तहत किसी भी कारण से खाताधारक की मृत्यु होने के उपरान्त उसके आश्रितों को दो लाख रूपये की राशि दी जाएगी। इस योजना के तहत 330 रूपये प्रतिवर्ष प्रीमियम के देने होंगे।
भजन पार्टी लीडर सतगुरु दास ने गांव मस्तापुर और राजा वास में प्रचार के दौरान ग्रामीणों को सरल केंद्र के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि  वर्तमान सरकार ने ई-रजिस्ट्रेशन योजना लागू की है जिसके तहत राजस्व विभाग का कार्य सुलभ हुआ है और लोगो को काफी राहत मिली है। इसी प्रकार ई-टेंडरिंग प्रणाली से भी कार्य में पारदर्शिता आई है। इतना ही नहीं आमजन को सरकार की  कल्याणकारी और विकासशील नीतियों का पूरा लाभ मिल रहा है।
दूसरी ओर कलाकार राज सिंह ने गांव भैरमपुर और अहमदपुर में ग्रामीणों को किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी दी, और बताया कि किसानों के मान सम्मान को लेकर सरकार ने यह योजना शुरू की है, जिससे किसानों के खातों में प्रतिवर्ष छह हजार रुपये की राशि खातों में डाली जायेगी।
महाशय राज सिंह ने ग्रामीणों को आपकी बेटी-हमारी बेटी, हरियाणा कन्या कोष, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, स्वच्छता, थारी पेंशन-थारै पास, भावांतर भरपाई योजना प्रणाली इत्यादि योजनाओं के अलावा गौ संरक्षण व गौ संवर्धन  कृषक उपहार योजना व मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना  के बारे जागरूक किया। दूसरी ओर डीआई पीआरओ जे पी सिंह ने बताया कि विशेष प्रचार अभियान के तहत जिला के अधिकांश गांवों को कवर किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *