बाग लगाओ अभियान: गांव पाटौदा में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आज

Spread the love

झज्जर, समाचार क्यारी, संजय शर्मा /रवि कुमार :-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  वर्ष 2022 तक किसानों की आमजदनी को दोगुणा करने के सपने को साकार करने के लिए  कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औमप्रकाश धनखड़ के कुशल नेतृत्व में प्रदेश का बागवानी विभाग शुक्रवार को  बादली विधान सभा  क्षेत्र के गांव पाटौदा से बाग लगाओ अभियान नामक अनूठी पहल शुरू करने जा रहा है। क्षेत्र में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए राज्य स्तरीय बाग लगाओ अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के कृ‌षि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ अमरूद व नींबू के पौधे ‌रोपित कर शुभारंभ करेंगे।
जिला बागवानी अधिकारी डॉ आर एस अहलावत ने बताया कि राज्यस्तरीय बाग लगाओ अभियान कार्यक्रम में प्रदेश भर से जागरूक किसान पाटौदा पंहुचेंगे।  कार्यक्रम में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए विशेषज्ञों द्वारा अहम जानकारी सांझा की जाएगी। ‌विशेषज्ञ किसानों के साथ सीधे रूबरू होंगे और बागवानी से संबंधित जानकारी देंगे। डॉ अहलावत ने बताया कि  विकास एजेंसी पंचकुला द्वारा एकीकृत बागवानी विकास मिशन तथा कृषि एवं किसान  कल्याण मंत्रालय भारत सरकार भी कार्यक्रम में उल्लेखनीय रूप से भागीदार होगा।
डॉ अहलावत ने बताया कि राज्य स्तरीय बाग लगाओ अभियान कार्यक्रम पाटौदा गांव के पार्क एवं व्यायामशाला में शुक्रवार सुबह आठ बजे जागरूक किसान पंजीकरण के साथ शुरू होगा। इस उपरांत बागवानी से संबंधित विशेषज्ञ  किसानों को अपने अनुभव व तकनीकी ज्ञान की जानकारी देंगे। कार्यक्रम में किसानों को बाग लगाने की नवीनतम तकनीक तथा भिन्न्- भिन्न प्रकार के बागों में लगने वाले कीड़े मकोड़े, बिमारियों तथा उनके रोकथाम के उपायों की जानकारी कृषि विश्वविद्यालय  हिसार के वैज्ञानिकों द्वारा दी जाएगी।
जिला बागवानी अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता डा. बी एस सहरावत मिशन निदेशक एच.एस. एच.डी. ए. करेंगे। कार्यक्रम में विभाग अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि‌जिला के ज्यादा से ज्यादा किसानों को कार्यक्रम में पंहुचकर बागवानी से संबंधित जानकारी लेनी चाहिए। कार्यक्रम में किसानों को अमरूद व नींबू के पौधे भी वितरित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *