सुराज व सिस्टम की मजबूती में शिक्षित वर्ग का अहम रोल : औम प्रकाश धनखड़

Spread the love
झज्जर, समाचार क्यारी,  संजय शर्मा /रवी कुमार :-वर्तमान सरकार ने देश में सुराज स्थापित करने और सिस्टम को मजबूत करने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। दुनिया के अग्रणी देश  सिस्टम मजबूत होने से विकसित हुए हंैं। मजबूत सिस्टम सुराज की नींव है। शिक्षित वर्ग सुराज को बढ़ावा देने व सिस्टम को मजबूत करने के लिए आगे आए तभी भारत एक सशक्त और बेहतर राष्टï्र बनेगा। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने संवाद भवन में शिक्षित वर्ग को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक नागरिक बेहतरी के लिए काम करे, तभी देश बेहतर बन पाएगा। उन्होंने कहा कि राष्टï्र निर्माण में शिक्षित वर्ग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि हमारी सरकार ने  सुराज व सिस्टम को मजबूत करने के लिए नौकरी मैरिट पर देने का सिस्टम बनाया है। अब किसी प्रभावशाली व्यक्ति की पर्ची व खर्ची नहीं केवल मैरिट पर सरकारी नौकरी मिलती है। अच्छी बात यह है कि आमजन ने भी इस बदलाव का स्वागत किया है । उन्होंने कहा कि शिक्षित वर्ग को सिस्टम में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी देने के लिए शिक्षित पंचायत व  शहरी स्थानीय निकाय की शिक्षित बॉडी निर्वाचित करने का कानूनी प्रावधान किया। कुछ लोगों ने विरोध किया लेकिन माननीय सुप्रीम कोर्ट ने भी हमारी पहल को सही ठहराया और अब देश भर में शिक्षित पंचायत निर्वाचन का अनुकरण किया जा रहा है।
कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि नगर निगमों में सीधा मेयर का चुनाव करवाना भी सुराज अभियान का हिस्सा है। पहले मेयर चुनाव के लिए खरीद फरोख्त की बात सामने आती थी, अब जनता सीधे अपना मेयर चुन रही है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन टीचर ट्रंासफर पॉलिसी, ऑनलाइन सब्सिडी सीधी लाभार्थियों के खाते में पंहुचाना ऐसे कदम हैं जिनसे आमजन का विश्वास भी धीरे -धीरे सुराज में बढ़ रहा है। कृषि मंत्री ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर पीएम मोदी ने चलने का आहवान किया है। इसी नीति की बदौलत प्रदेश में क्षेत्रवाद, भाई भतीजावाद, नौकरियोंं में पर्ची-खर्चीवाद को खत्म करने में वर्तमान सरकार सफल हुई है।
कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि मोदी व मनोहर सरकार ने सिस्टम बदलने और सुराज स्थापित करने की शुरूआत की है। सिस्टम की मजबूती व सुराज की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षित वर्ग के नेतृत्व साथ-साथ आमजन का सहयोग जरूरी है। इसलिए शिक्षित वर्ग को देश हित में आगे आना चाहिए। दुनिया के अग्रणी देश सुराज और मजबूत सिस्टम की बदौलत विकसित हुए हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में देश व मनोहर लाल  के नेतृत्व में हरियाणा ने सुराज और व्यवस्था की मजबूती की ओर तेजी से कदम बढ़ाएं हैं। इस दौरान एसडीएम झज्जर शिखा, पूर्व बीईओ सुनील कोहली सहित अन्य अधिकारी व शिक्षित वर्ग से गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *