रईया गांव को मिली 188 लाख रूपये के विकास कार्यो की सौगात 

कृषि मंत्री ने रखी रईया माइनर के जीर्णोद्वार की आधारशिला, आधा दर्जन गांवों को मिलेगा लाभ

झज्जर, (संजय शर्मा रवि कुमार) प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने बुधवार को बादली विधान सभा क्षेत्र के गांव रईया में 188 लाख रूपये की लागत से होने वाले विकास कार्यो का लोकार्पण व आधारशिला रखी। कृषि मंत्री ने ग्रामीणों को विकास कार्यो की सौगात देते हुए कहा कि वह जो विकास कार्यो का वादा करते हैं उनको पूरा जरूर करते हैं। दशकों पुरानी रईया माइनर के सुधार की बात गांव की चौपाल में पूरा करवाने की कही थी। आज शिलान्यास के साथ यह वादा पूरा कर दिया।
इस कार्य पर लगभग 172 लाख रूपये की धनराशि खर्च होगी। कृषि मंत्री औ पी धनखड़ ने सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता आर एस सौलखा को तय समय सीमा में कार्य पूरा करने के कड़े निर्देश भी इस मौके  पर दिए। इस उपरांत पंचायत मंत्री ने गांव में रविदास भवन में नवनिर्मित हाल और तोहर वाली धर्मशाला का लोकार्पण किया।
कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि रईया माइनर का जीर्णोद्वार का कार्य पूरा होने उपरांत डावला, तामसपुरा, रणखंडा, रईया, तलाव व खातीवास के खेतों तक सिंचाई का भरपूर पानी पंहुचेगा। पहले रईया माइनर का लेवल ठीक नहीं था, इसलिए टेल तक पानी न पंहुचने किसानों को सिंचाई के कार्य में परेशानी आती थी। अब यह कार्य पूरा होने उपरांत आधा दर्जन गांवों की हजारों एकड़ भूमि सिंचित होगी और किसानों को इसका लाभ मिलेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले सवा चार साल में किसान हितैषी सोच के साथ कार्य किया है। एमएसपी बढ़ाने बात हो या फसल खराबे का सबसे ज्यादा मुआवजा देने का काम हो।
उन्होंने कहा कि सरसों के भाव सबसे ज्यादा दिए। गन्ने के  भाव सबसे ज्यादा दिए। मंडियों में किसानों का पंहुचा एक-एक दाना खरीदा। उन्होंने कहा कि मेरी फसल- मेरा ब्यौरा की जानकारी जरूरी अपलोड करवाएं । यह किसान हित में है और आगे किसानों के हित जो भी निर्णय लिए जाएंगे उसमें यह ब्योरा अहम भूमिक ा निभाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *