धारा 370 मात्र अस्थाई व्यवस्था: अमित शाह

Spread the love

समाचार क्यारी, सारिका तिवारी :-

मनीष तिवारी ने आज भाजपा को घेरते हुए अमित शाह को इतिहास खँगालने की नसीहत दे डाली। अमित शाह गृह मंत्री ज़रा हटके हैं। उन्होने बँटवारे से ले कर 2014 तक का इतिहास सदन में रख दिया। साथ ही उन्होने कांग्रेस पर देश को धोखा देने का आरोप लगाया की जिस धारा 370 को कॉंग्रेस स्थायी बताती है वह असल में अस्थायी व्यवस्था है। धारा 370 की बात छेड़ कर अमित शाह ने अपने इरादे साफ कर दिये। अम‍ित शाह ने कहा, आप हम पर आरोप लगाते हैं कि हमने आपको भरोस में नहीं लिया. नेहरू जी ने गृहमंत्री को भरोसे में नहीं लिया था. अगर भरोसे में लेते तो आतंकवाद का मूल हीं नहीं रहता इसलिए इतिहास हमें मत सिखाइए.

नई द‍िल्‍ली: लोकसभा में जम्‍मू कश्‍मीर में सीमा पर रहने वालों को आरक्षण और राज्‍य में राष्‍ट्रपति‍ शासन की अवध‍ि 6 महीने बढ़ाए जाने को लेकर प्रस्‍ताव पेश क‍िए गए. इन प्रस्‍तावों पर चर्चा करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अम‍ित शाह ने सवालों के जवाब देते हुए कांग्रेस पर नि‍शाना साधा. उन्‍होंने एक बार फि‍र से कश्‍मीर समस्‍या के ल‍िए नेहरूर को जिम्‍मेदार बताया. इस पर कांग्रेस के सदस्‍यों ने हंगामा क‍िया.

अम‍ित शाह ने कांग्रेस पर नि‍शाना साधते हुए कहा, देश का व‍िभाजन किसने किया, विभाजन की सहमति किसने दी. ये गलती हुई है, उंचाई हिमालय गहराई सागर जैसी है. गलती हमने नहीं की है, आपने की है, आपकी पार्टी के कारण एक तिहाई हिस्सा कश्‍मीर का हमारे पास नहीं है, क्यों नहीं है. किसने सीज़फायर किया, नेहरू जी ने किया. हम पर आरोप लगाते हैं कि भरोस में नहीं लिया. नेहरू जी ने गृहमंत्री को भरोसे में नहीं लिया. अगर भरोसे में लेते तो TERRORISM का मूल हीं नहीं रहता इसलिए इतिहास हमें मत सिखाइए. हैदराबाद और जूनागढ सरदार पटेल देख रहे थे… और कश्मीर कौन देखरहा था- इस भूल के कारण देश TERRORISM का शिकार बना है, क्यों न दें जवाब.

व‍िपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए अम‍ित शाह ने कहा, जिन लोगों ने आपत्तियां की हैं, उसका जवाब देना चाहूंगा काफी सदस्यों ने कश्‍मीर की सुरक्षा, देश के सीमाओं की सुरक्षा और आंतकवाद के बारे में चिंता जाहिर की है. मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि मोदी सरकार की आतंकवाद के खिलाफ ZERO TOLERANCE की नीति है. आतंकवाद को उसके जड़ से उखाड़ने के लिए दृढ़ नि‍श्‍चय है. इसे हम जनता की मदद से करेंगे. कांग्रेस नेता मनीष जी ने कहा कि इस लड़ाई को विचारधार से उपर उठकर लड़िएगा, जरूर विचारधारा से उपर उठकर लड़ना चाहिए, विचारधारा ऐसी है. हमारी विचारधारा ही भारत के हित में समाहित है, इसलिए इससे उठने की जरूरत नहीं है.

देश की सीमाओं की सुरक्षा, जनता की सुरक्षा-हमारी पार्टी की विचार धारा ऐसा कर सकती है ऐसा मेरा मत है. ZERO TOLERANCE की नीति के लिए हमने कई कदम उठाए हैं. वहां जो आतंकवाद है, वह पाक प्रेरित है. लोकतंत्र का गला घोटने का काम किसने किया, बताता हूं? इस देश में 132 बार धारा 356 इस्तेमाल किया है. कांग्रेस ने 93 बार कांग्रेस ने इस्तेमाल किया. आज वह हमें लोकतंत्र सिखाएंगे. आपने चुनी हुई 20 सरकारों को एक दिन में हटा दिया. 356 का इस्तेमाल कर के लोकतंत्र रहना चाहिए, लेकिन लोकतंत्र के रहते वोट बैंक के लालच में कुछ नहीं हुआ इस पर कुछ होना चाहिए.

जमात ए इस्लामी पर आज तक पाबंदी क्यों नहीं लगी. किसको खुश करना चाहते थे आज बीजेपी की सरकार ने उन पर प्रतिबंध लगाया. JKLF किसके लिए लिबरेशन करना चाहता है. आज बीजेपी की सरकार ने लगाया हमरी सरकार ने जेलों की व्यस्था को दुरूस्त किया है.
जो देश विरोधी बात करता था उसको सुरक्षा दी जाती थी. 4 भारत  विरोधी बयान दे दो आपको तुरंत सुरक्षा मिल जाएगा. भारत की बात करने वाले को सुरक्षा नहीं मिलती थी, भारत विरोध करनेवालों को सुरक्षा दी जाती थी. TERRORISM कहां से आता है, हमसबको मालूम है. पड़ोस के देश से आती है, कश्मीर का टेरररिज़्म पाक प्रेरित है और हम मजबूती से लड़ेंगे, जहां जड़ है उसको घर में घुस कर मारेंगे. सर्जिकल और एयर स्ट्राइक में किसी भी नागरिक की मौत नहीं हुई. आतंकी मारे गए, कोई हमला नहीं हुआ. दोनो स्ट्राइक आत्म रक्षा के लिए हुई. नरेंद्र मोदी ने एयर स्ट्राइक करके पाक में घुस कर मारा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *