पीएम नरेंद्र मोदी ने बढ़ाया किसान-जवान-गरीब-छोटे दुकानदारों का मान

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने केंद्रीय कैबिनेट की पहली बैठक में लिए गए निर्णयों को सराहा
पीएम का आभार जताते हुए धनखड़ ने कहा कि देश में फिर से हुई जनहित के कार्यों की अच्छी शुरुआत
पीएम किसान सम्मान योजना व पीएम छात्रवृति योजना का बढ़ा दायरा, किसानों, छोटे दुकानदारों, गरीबों के लिए पेंशन योजना को मिली मंजूरी
झज्जर, समाचार क्यारी, सुनील कुमार, हिमांशु:- किसानों, गरीबों, शहीदों के आश्रितों व छोटे दुकानदारों के लिए अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार बनी केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना व प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के दायरे को बढ़ाने के साथ-साथ छोटे दुकानदारों, खुदरा व्यापारियों व स्वरोजगार करने वाले लोगों को भी पेंशन योजना में शामिल किया है। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में मंजूर हुए इन निर्णयों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है।
श्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना केतहत आने वाले किसानों के दायरे को 12 करोड़ से बढ़ाकर 14.5 करोड़ किसानों तक कर दिया है। पहले इस योजना के तहत सिर्फ उन किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाने की घोषणा की गई थी, जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन थी, लेकिन अब जमीन की सीमा हटा दी गई है और सभी किसानों को इसके दायरे में शामिल कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि इससे देश भर के किसान सरकार की योजना के दायरे में आ गए हैं। केंद्र सरकार ने पीएम पेंशन योजना के तहत किसानों, आम लोगों और गरीबों को 3000 रुपये पेंशन देने की मंजूरी भी दी गई है। किसान की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी को पेंशन का यह पैसा मिलेगा। किसान इसमें एक अंश देगा और उतना ही अंश सरकार देगी।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट की पहली ही बैठक में राष्ट्र का भरण-पोषण करने के लिए दिन-रात खून पसीना बहाने वाले मेहनतकश किसानों के साथ-साथ छोटे दुकानदारों, खुदरा व्यापारियों और स्व-रोजगार करने वाले लोगों के लिए पेंशन योजना शुरू करने और राष्ट्रीय रक्षा कोष के तहत प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत दी जाने वाली राशि को बढ़ाया गया है। प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना में बदलाव कर शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी स्कॉलरशिप देने का ऐतिहासक फैसला किया है।  इसके अतिरिक्त, कैबिनेट ने शहीदों के बच्चों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप की राशि को भी बढ़ा दिया है। पहली ही बैठक में किसानों, जवानों और गरीब लोगों के हित में निर्णय लेने पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार उन्होंने पहले कार्यकाल में जनता के हित में अनेक फैसले लिए थे वैसी ही शुरूआत फिर से कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *