जून मास के अंत में आरंभ होगा 7वें आर्थिक जनगणना- उपायुक्त  

Spread the love
समाचार क्यारी, राजेश कुमार:- उपायुक्त डाॅ0 बलकार सिंह ने कहा कि देश में 7वें आर्थिक जनगणना की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी हैं और पंचकूला जिला में यह कार्य जून मास के अंत तक आरंभ किया जायेगा। यह कार्य काॅमन सर्विस सेंटर के माध्यम से रखें गये गणकों द्वारा एक विशेष एप्प से किया जायेगा।
उपायुक्त ने यह जानकारी आज जिला सचिवालय के मीटिंग हाॅल में 7वें आर्थिक जनगणना के लिये आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि सर्वें का यह कार्य शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न विभागों की आॅन लाईन सेवाओं के लिये स्थापित किये गये काॅमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जायेगा और इन सेंटरों के संचालकों को इस कार्य के सुपरवाईजर बनाया गया है। वे अपने क्षेत्र में आर्थिक जनगणना के लिये गणक रखेंगे, जो घर-घर जाकर आवासिय और व्यवसायिक कार्यों का डाटा एकत्रित करेंगे। उन्होंने बताया कि इस आर्थिक जनगणना के दौरान उद्योग, कुटीर उद्योग, सभी प्रकार की औद्योगिक दुकानों, सभी प्रकार की औद्योगिक ईकाइयों व सभी आर्थिक गतिविधियां करने वाले संस्थानों का विवरण एक एप्प के माध्यम से रिकार्ड किया जायेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस आर्थिक गणना में सरकारी, सैन्य, कृषि आधारित, अंतर्राष्ट्रीय संस्थाएं, वेतन भोगी व घुमंतु परिवारों को शामिल नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर इस बात का रिकार्ड रखा जायेगा कि किन-किन आवासिय परिसरों पर व्यवसायिक गतिविधियां चलाई जा रही है।
जिला सांख्यकीय अधिकारी सुनील जाखड़ ने बताया कि सुपरवाईजरों और गणकों को सांख्यकीय विभाग की ओर से पहचान पत्र जारी किये जायेंगे। उन्होंने जिला की जनता से अपील की कि वे इस आर्थिक गणना में लगे सुपरवाईजरों और गणकों को उनके द्वारा मांगी गई जानकारी उपलब्ध करवाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के आवासीय सेक्टरों व काॅलोनियों के लोग भी गणकों के पहचान पत्र देखकर इस कार्य में उनका सहयोग करें।
इस कार्यशाला में नगराधीश गगनदीप सिंह, एनएसएसओ के उपनिदेशक विनय मल्होत्रा, जिला सांख्यकीय अधिकारी सुनील जाखड़, जिला योजना अधिकारी देवेंद्र सांगवान, डीआईओ सतपाल शर्मा, एडीआईओ आस्था भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *