झज्जर और मातनहेल अनाज मंडी का डीसी संजय जून ने किया निरीक्षण

डीसी संजय जून के निर्देश पर मंडी में सरसों की आढ़तीवार हुई वीडियो ग्राफी

डीसी ने दिए निर्देश, जिन किसानों का गेटपास जारी हो चुका है और मंडी में सरसों पहुंच चुकी है उसकी तुरंत की जाए खरीद 
झज्जर, समाचार क्यारी  ,संजय शर्मा/ रवी कुमार :-उपायुक्त संजय जून ने कहा कि जिला के जिन किसानों की सरसों अब तक मंडी में पहुंच चुकी है और उनका गेट पास भी जारी हो चुका है। ऐसे किसानों की उपज की सरकारी खरीद होगी। उन्होंने यह बात बुधवार को झज्जर व मातनहेल अनाज मंडी का निरीक्षण करने के उपरांत अधिकारियों को निर्देश देते हुए कही। उपायुक्त ने अनाज मंडियों का स्वयं खड़े होकर आढ़तीवार सरसों की उपज की वीडियोग्राफी भी करवाई तथा आढ़ती व किसानों से बातचीत भी की।
श्री संजय जून ने बताया कि झज्जर मंडी में करीब 14500 क्विंटल तथा मातनहेल में करीब 15900 क्विंटल सरसों की खरीद नहीं हुई है जबकि किसानों को उनकी उपज का गेटपास जारी हो चुका है। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल से भी इस उपज को प्रमाणित कर लिया गया है। उन्होंने आढ़ती के स्टॉक रजिस्टर में एंट्री तथा किसान को जारी गेटपास को सुनिश्चित करने के उपरांत खरीद एजेंसी हैफेड को सरकार की हिदायतअनुसार खरीद आरंभ करने के निर्देश दिए। सरकारी खरीद के उपरांत किसानों को सरसों के न्यूनतम समर्थन मूल्य का भुगतान कर दिया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि रबी सीजन की फसलों की खरीद के लिए जिला में बनाए गए खरीद केंद्रों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल खरीद के लिए ग्रामवार शेड्यूल जारी किया गया था। जिला में ग्रामवार निर्धारित शेड्यूल के अनुसार गेटपास जारी होने के उपरांत मंडी में उपज पहुंचने के बावजूद किसी कारण से फसल की खरीद नहीं हो पाई तो उसके लिए बुधवार को आढ़तीवार फसल की वीडियोग्राफी भी कराई गई है। वीडियोग्राफी के दौरान मंडियों में खरीद के लिए बनाई गई अधिकारियों की कमेटी के सभी सदस्य भी मौजूद रहे।
इस अवसर पर एसडीएम झज्जर शिखा, डीएफएससी अशोक शर्मा, डीएम हैफेड देवेंद्र सिंह, मैनेजर कपिल कुमार, मार्केट कमेटी के सचिव विजय कुमार, नायब तहसीलदार वेदराम सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *