कोरोना: बच्चों के शरीर में दिख रहे ये लक्षण तो तुरंत लें डॉक्टर की मदद

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि शायद कम और अच्छा इम्यून होने की वजह से बच्चे इसका कम शिकार हो रहे हों. हालांकि बच्चों में भी इस बीमारी के लक्षण काफी देरी से सामने आ रहे हैं.

‘मर्डोक चिल्ड्रन रिसर्च इंस्टिट्यूट’ (एमसीआरआई) की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा उम्र के लोगों की तुलना में बच्चे इस बीमारी का कम शिकार हो रहे हैं. एमसीआरआई के डॉक्टर कर्स्टन पैरेट का कहना है कि बच्चों में नजर आने वाले सामान्य से लक्षणों को इग्नोर न करें.

बच्चों में कोरोना के कैसे लक्षण?

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चों में कई तरह के लक्षण देखे गए हैं. कोविड-19 के चपेट में आने के बाद बच्चों को उल्टी, डायरिया और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है. इसके अलावा बच्चों को तेज बुखार और सिरदर्द की भी समस्या होती है, जो कि कोरोना का सबसे खास लक्षण है.

हेल्थ एक्सपर्ट की राय है कि कोरोना से बचने के लिए लॉकडाउन में बच्चों को डाइट में हेल्दी चीजें खाने को दें. उनकी डाइट में हरी सब्जियां, फल, दूध, अंडा और वेजिटेबल सूप जैसी चीजों को शामिल करें. घर में बच्चों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, और हैंड वॉश जैसी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *