उपायुक्त कार्यालय को मिला आईएसओ सर्टिफिकेट, निरंतर मानकों पर बने रहना होगा खरा 

 
झज्जर (संजय शर्मा रवी कुमार) हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से झज्जर में अंत्योदय भवन, बादली उपमंडल व मातनहेल तहसील में अंत्योदय सरल केंद्रों का शुभारंभ करेंगे। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ झज्जर में अंत्योदय भवन के शुभारंभ अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।
यह जानकारी उपायुक्त सोनल गोयल ने सुशासन दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सोमवार की सांय लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में आयोजित संबंधित अधिकारियों की बैठक के दौरान दी। बैठक के दौरान नागरिकों को बेहतर ढंग से सरकार की योजनाओं व गुणवत्तापरक सेवाएं उपलब्ध कराने पर भारत की प्रतिष्ठित इंडियन स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन से लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय को मिले आईएसओ सर्टिफिकेट के लिए उपायुक्त ने संबंधित विभागों का आभार जताया।
श्रीमती सोनल गोयल ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की पहल पर राज्य के नागरिकों को एक छत के नीचे 37 विभागों की 425 सेवाओं व योजनाओं का लाभ एक निर्धारित समय सीमा के भीतर लाभ देने में यह अंत्योदय परियोजना सफल साबित हुई है।श्रीमती सोनल गोयल ने बताया कि पब्लिक सर्विस डिलीवरी तंत्र को पारदर्शी बनाने में अंत्योदय परियोजना सरकार का एक सफल कार्यक्रम साबित हुआ है। सरकार की योजनाओं व सेवाओं को गवर्नमेंट टू सिटीजन अंत्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से कारगर तरीके से नागरिकों को लाभ मिला है।
उपायुक्त ने आईएसओ सर्टिफिकेट से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि उपायुक्त कार्यालय ने जुलाई 2018 से यह प्रक्रिया आरंभ की थी। उपायुक्त कार्यालय की सभी शाखाओं में फाइल मूवमेंट को प्रभावी बनाने, कार्यालय में आने वाले लोगों को समय पर सेवाएं उपलब्ध कराने, स्वच्छता आदि पहलुओं की संबंधित संस्था ने जांच की और इसी आधार पर उन्होंने गुणवत्तापरक सेवाओं को यह सर्टिफिकेट प्रदान किया। इस सर्टिफिकेट के मिलने के बाद सेवाओं के स्तर को बनाए रखा जाएगा संबंधित एजेंसी लगातार इसकी जांच भी करेगी। उन्होंने एसडीएम झज्जर, पीडबल्यूडी, जिला सूचना प्रोद्योगिकी विभाग, सीएमजीजीए व संबंधित विभागों का आभार भी जताया।
उपायुक्त ने बताया कि इस परियोजना के तहत गवर्नमेंट टू सिटीजन सेवाओं व योजनाओं को ऑनलाइन बनाया गया है, साथ ही सभी सुविधाएं एक छत के नीचे उपलब्ध होंगी तथा इन केंद्रों पर आने वाले नागरिकों को उनके आवेदन की स्टेप दर स्टेप जानकारी एसएमएस से भी मिल सकेगी। झज्जर जिला मुख्यालय पर जिला परिषद भवन में अंत्योदय भवन खोला जाएगा। जिला समाज कल्याण अधिकारी अंत्योदय भवन के नोडल अधिकारी होंगे। सीएमजीजीए तान्या शर्मा ने परियोजना की विस्तार से जानकारी पीपीटी के जरिए भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *