डाक्टरों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता : मुख्य मंत्री

Spread the love

समाचार क्यारी ,सारिका तिवारी , पंचकूला 

मुख्यमंत्री ने आज स्नातकोत्तर में आवश्यता अनुसार सीटें बढ़ाये जाने की घोषणा की। आज वह डॉक्टर दिवस पर एक सम्मेलन में शिरकत करने आये। सम्मेलन कके दौरान पद्मश्री डॉ नरेंद्र कुमार शर्मा ने माँग कि राज्य में स्नातकोत्तर के लिए अधिक सीटें और अन्य प्रावधान किये जाएं। मौके पर ही अधिकारियों से विचारविमर्श करने के बाद मुख्यमंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को सीटें बढाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि आजकल लोगों का झुकाव एलोपैथिक की ओर है परन्तु एलोपैथिक और आयुर्वेदिक पध्दति में समन्वय की आवश्यकता है।इसके साथ साथ वैकल्पिक चिकित्सा को भी बढावा दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस पेशे को व्यवसाय मानने वाले लोगों ने चिकित्सा को महंगा कर दिया है। राज्यों में अधिक अस्पतालों, और सहूलियत बढाने पर भी मुख्यमंत्री ने बल दिया।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि चिकित्सकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डी जी होम गार्ड को चौबीसों घण्टे डॉक्टरों के साथ किसी भी अभद्र व्यवहार को रोकने के लिए तैनात किया जाए। उन्होंने बंगाल की घटना को बहुत ही शर्मनाक बताया।

विज ने बताया कि नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रथम स्थान पर है। राज्य में शिशु मृत्यु दर 41 से घट कर 30 हो गया है। इसी तरह लिंग अनुपात में भी सुधार आया है। इसके अलावा राज्य में चार और चिकित्सा महाविद्यालय जींद, भिवानी, नारनौल, और गुरुग्राम में खोले जा रहे हैं इसके साथ ही 6 नर्सिंग कॉलेज, और करनाल में चिकित्सा विश्वद्यालय खोले जा रहे हैं। कुरुक्षेत्र में आयुष विश्विद्यालय भी अनुसंधान का कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम में कई जाने माने चिकित्सकों को सम्मानित किया गया जिनमे डॉ आमोद गुप्ता,डॉ पी आर गोयल मेजर जनरल डॉ चंद्रशेखर शर्मा और कई अन्य डॉक्टरों को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *