आयोग का डंडा, 30 दिन में 4.68 करोड़ जब्त, हर दिन 15 लाख

नई दिल्ली : चुनावी के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए धन कुबेरों ने अपनी तिजोरी के द्वार खोल दिए हैं लेकिन चुनाव आयोग भी किसी से कम नहीं है। पिछले 30 दिनों में आयोग ने दिल्ली के विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों में 4 करोड़ 68 लाख 19 हजार 200 रुपए पकड़े हैं। औसतन प्रतिदिन लगभग साढ़े 15 लाख रुपए आयोग पकड़ रहा है। इसमें आयकर ​विभाग द्वारा पकड़ जाने वाली राशि सबसे अधिक है। चुनाव आयोग ने एफएसटी/एसएसटी के तहत अब तक 1 करोड़ 28 लाख 2 हजार 200 रुपए जब्त किए हैं।

वहीं आयकर विभाग ने 3 करोड़ 12 लाख 63 हजार रुपए की बड़ी राशि जब्त किए हैं। इसके अलावा 17 लाख 79 हजार रुपए की ज्वेलरी पकड़े हैं। दिल्ली चुनाव आयोग के आंकड़े के मुताबिक स्थिर निगरानी टीम ने बाहरी जिले के उत्तर-पश्चिम लोकसभा क्षेत्र में जांच के दौरान 10 लाख 85 हजार रुपए नकद जब्त किए गए। वहीं 25 लाख रुपए की बड़ी रकम द्वारका जिले के पश्चिम लोकसभा क्षेत्र में वाहन से जब्त किए गए।

इसके अलावा मध्य जिले के चांदनी चौक लोकसभा इलाके से 16 लाख 12 हजार रुपए की नकदी पकड़ी गई। वहीं पश्चिमी जिले के पश्चिमी लोकसभा क्षेत्र से 6 लाख 10 हजार रुपए एक मॉल में मिले, जिसे जब्त कर लिया गया। पांचों मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच की जा रही है। आयकर विभाग की टीम ने दो अलग-अलग मामले में 3 करोड़ 12 लाख 63 हजार रुपए नकद जब्त किया है। पहला मामले में आयकर विभाग ने 12 मार्च को 1 करोड़ 9 लाख रुपए नकदी, जबकि दूसरा मामला तीन दिन बाद 15 मार्च को 2 करोड़ 3 लाख 63 हजार रुपए जब्त किए हैं।

इसके अलावा आयकर विभाग ने लाखों की अवैध ज्वेलरी जब्त ​किए हैं। दिल्ली चुनाव आयोग के अनुसार आयकर विभाग ने आचार संहिता के दौरान 15 मार्च को 17 लाख 79 हजार रुपए की ज्वेलरी जब्त किए हैं। फिलहाल आयकर विभाग ने अलग-अलग मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच कर रही है।

आईजीआई एयरपोर्ट से जब्त किए पौने छह लाख 
दिल्ली चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने बताया कि चुनाव आचार संहिता के दौरान एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, मेट्रो व अंतरराष्ट्रीय बस अड्डा पर भी विशेष निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि इं​दिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआई) पर चेकिंग में लगे सीआईएसएफ के जवानों ने बड़ी रकम जब्त किए हैं।

उन्होंने बताया कि 15 मार्च को चेकिंग के दौरान एक मामले में 9 लाख 75 हजार रुपए जब्त किए गए। जब यात्री से इतनी बड़ी रकम का ब्योरा मांगा गया तो वह कोई जवाब नहीं दे पाए। इसके बाद इस मामले में शिकायत दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

चुनावी रंग में रंगेंगी दो मेट्रो व 1000 डीटीसी बसें
लोकतंत्र के महापर्व में हर दिल्लीवालों को जोड़ने के लिए मेट्रो और डीटीसी भी जागरूकता अभियान चलाएगी। इन दोनों सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था में प्रतिदिन 70 लाख के करीब यात्री सफर करते हैं। यह दिल्ली की सबसे बड़ी व्यवस्था है जो सीधे लोगों से जुड़ती है। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने कहा कि भारतीय रेलवे के साथ चुनाव आयोग का पार्टनरशिप है।

मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कई ट्रेनें चुनावी रंग में रवाना की जा चुकी है। अब दिल्ली चुनाव आयोग दिल्ली की सबसे बड़ी परिवहन व्यवस्था मेट्रो और डीटीसी बसों से बी जागरूकता अभियान चलाएगी।

घर बैठे रद्द किए आवेदन तो बीएलओ पर होगी कार्रवाई
दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने संवाददाताओं के प्रश्न के जवाब में कहा कि दिल्ली में हर दिन 7 से 8 हजार नए मतदाता जुड़ रहे हैं। आयोग द्वारा चलाई जा रही जागरूकता अभियान रंग लाने लगी है। हमारा प्रयास है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में अधिक से अधिक लोग वोट डालें।

उन्होंने कहा कि जिन इलाकों में बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) कोताही करते पकड़े जाएंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों से शिकायतें आ रही है। इसे गंभीरता से लिया गया है।

डाॅ. सिंह ने दिल्ली के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों ने मतदाता सूची में अपना नाम नहीं दर्ज करवाया है वह 13 अप्रैल रात 12 बजे तक आवेदन कर सकते हैं ताकि वह वोट दे सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *