बच्चे देश का भविष्य, उनकी सुरक्षा व विकास को लेकर लापरवाही नहीं : डा. राहुल नरवाल

एसडीएम डा. राहुल नरवाल ने बेरी में स्कूल सुरक्षा व मिड डे मील कमेटी की बैठक में दिए अधिकारियों को निर्देश

स्कूलों में सुरक्षा के इंतजामों की समय-समय पर हो जांच, मिड डे मील की गुणवत्ता जांचने के लिए अधिकारियों की कमेटी गठित

बेरी (झज्जर), समाचार क्यारी ,सुनील कुमार /हिमांशु:- एसडीएम डा. राहुल नरवाल ने कहा कि बेरी खण्ड के सभी स्कूलों में गुड टच-बैड टच के प्रति जागरुकता, स्कूल बसों में जीपीएस-सीसीटीवी-स्पीड गर्वनर चालू हालत में होने, कंडक्टर-ड्राइवर का सत्यापन तथा स्कूलों के प्रवेश द्वार पर वाचमैन होने चाहिए। उन्होंने यह निर्देश सोमवार को स्कूल सुरक्षा कमेटी व मिड डे मील को लेकर आयोजित अधिकारियों की बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए।
डा. राहुल नरवाल ने कहा कि सभी स्कूलों में वार्षिक व अन्य उत्सव खुले मैदान में होने चाहिए। साथ ही स्कूलों में कानूनी जागरुकता क्लबों का गठन होना चाहिए साथ ही स्कूल परिसर में बाल अधिकारों के बारे में जानकारी देने वाले बोर्ड भी लगे होने चाहिए। खण्ड शिक्षा अधिकारी इन कार्यों के क्रियांवयन की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। बैठक में स्कूल परिसरों व बसों में फायर सेफ्टी के इंतजामों के बारे में भी एसडीएम ने जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य होते है और उनकी सुरक्षा व सर्वांगीण विकास को लेकर किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
एसडीएम ने मिड डे मील की गुणवत्ता को लेकर खण्ड के सभी स्कूलों में प्राचार्य से भोजन की गुणवत्ता व हाइजीन बनाए रखने की रिपोर्ट मांगी। साथ ही बच्चों को हाथ धोने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रेरित करने की बात भी कही। उन्होंने खण्ड स्तर पर तहसीलदार, बीडीपीओ व खण्ड शिक्षा अधिकारी एक कमेटी गठित करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह कमेटी स्कूलों में जाकर मिड डे मील की गुणवत्ता की जांच करेगी और हर 10 दिन में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को मिड डे मील वर्कर्स की समय-समय पर पोषकता व स्वच्छता को लेकर काउंसलिंग भी करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर तहसीलदार सुदेश मेहरा, खण्ड शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र नारा, सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार, सीएचसी डीघल से डा. तरूण कुमार, निजी स्कूल एसोसिएशन के प्रतिनिधि वीरेंद्र कादियान सहित संबंधित कमेटियों के सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *