अमित शाह जन्मदिन: शेयर ब्रोकर से केंद्रीय गृहमंत्री बनने तक का दिलचस्प सफर

आज केंद्रीय गृहमंत्री (Home Minister) और बीजेपी अध्यक्ष (BJP President) अमित शाह (Amit Shah) का जन्मदिन है. आज वो 55 साल के हो गए. अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई (Mumbai) के एक गुजराती परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम अनिलचंद्र शाह और मां का नाम कुसुमबेन है. एक व्यवसायी घराने से ताल्लुक रखने वाले अमित शाह का राजनीति में आने और बुलंदियों को छूने की कहानी दिलचस्प है.

अमित शाह की शुरुआती पढ़ाई लिखाई गुजरात के उनके गांव मान्सा में हुई. यहां से उनका परिवार अहमदाबाद शिफ्ट हो गया. आगे की पढ़ाई उन्होंने अहमदाबाद से ही की. अमित शाह ने बायो केमिस्ट्री में ग्रैजुएशन की डिग्री ली है. इसके बाद उन्होंने पीवीसी पाइप बनाने का अपना पारिवारिक कारोबार संभाला. यहां से उन्होंने शेयर बाजार में कदम रखा और शेयर ब्रोकर के तौर पर काम किया. इसके बाद जब उन्होंने राजनीति में कदम रखा तो फिर आगे ही बढ़ते गए. प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह की जोड़ी राजनीति की सबसे दमदार जोड़ी के तौर पर मशहूर हुई.

आसान नहीं रहा राजनीति में आना

राजनीति की सीढ़ियां अमित शाह के लिए आसान नहीं रही. एक कारोबारी फैमिली से आकर राजनीति में पहचान बनाने में अमित शाह को बहुत मेहनत करनी पड़ी. अस्सी के दशक में अमित शाह राष्ट्रीय स्वयंसेवक से जुड़े. वो अखिल भारतीय विधार्थी परिषद के कार्यकर्ता बने. 1982 में उन्हें एबीवीपी के गुजरात इकाई का संयुक्त सचिव बनाया गया.

कहा जाता है कि इसी दौर में प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह एकसाथ आए. अहमदाबाद में आरएसएस के एक कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी और अमित शाह की मुलाकात हुई. उस वक्त मोदी आरएसएस प्रचारक के तौर पर काम कर रहे थे. वो अहमदाबाद में युवाओं के इंचार्ज से थे. यहीं पर हुई दोनों के बीच मुलाकात दोस्ती में बदल गई और यहीं से राजनीति की सबसे दमदार जोड़ी ने काम करना शुरू किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *