विशेष दत्तक ग्रहण एजेंसी ने 11 माह के बच्चे को पंजीकृत दंपत को सौंपा 

बहादुरगढ़,  समाचार क्यारी ,सुनील कुमार /हिमांशु :- शहर के सैक्टर 6 स्थित उमंग बाल गृह में जिला बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में चल रही विशेष दत्तक ग्रहण एजेंसी द्वारा मंगलवार को 11 माह के एक लड़के को चंडीगढ़ से आए पंजीकृत दंपति को गोद दिया गया। जिला बाल संरक्षण अधिकारी लतिका ने जानकारी देते हुए बताया कि दत्तक ग्रहण एजेंसी के माध्यम से यह पांचवा बच्चा है जिसे पंजीकृत दंपति को पूरी प्रक्रिया अपनाने उपरांत गोद दिया गया है।
जिला बाल संरक्षण अधिकारी लतिका ने बताया कि दंपति को बच्चे गोद देने की प्रक्रया संबंधित एजेंंसी द्वारा पूरी कानून रूप से अपनाई जाती है। उन्होंने बताया कि बच्चा गोद लेने के इच्छुक दंपति अपने आप को केंद्रीय दत्तक ग्रहण प्राधिकरण के पोर्टल पर पंजीकृत कराकर बच्चे को गोद ले सकते हैं। गोद देने के दौरान पूरी पारदर्शिता बरती जाती है और गठित कमेटी द्वारा गोद लेने वाले दंपति की पूरी जांच पड़ताल करने के साथ ही आवश्यक दस्तावेजोंं का निरीक्षण किया जाता है। साथ ही दंपति की आर्थिक व सामाजिक जांच रिपोर्ट का निरीक्षण कर बच्चे को पंजीकृत दंपति को ही सौंपा जाता है। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया के तहत स्थानीय न्यायालय में दंपति को सूचना भी देनी होती है। उन्होंने बताया कि एजेंसी से बच्चा गोद लेने वाले इच्छुक दंपति अपने आपको संबंध्धित वेबसाइट पर पंजीकृत कराना चाहते हैं तो उन्हें वर्तमान फोटो, पैन कार्ड प्रति, जन्म तिथि का सबूत, निवास स्थान के दस्तावेज, पिछले साल की आय का प्रमाण पत्र, चिकित्सक सर्टिफिकेट जिसमें यह दर्शाया गया हो कि गोद लेने वाला दंपति किसी घातक बीमारी से पीडि़त नहीं है तथा दो सम्मानीय गणों की सत्यापितता जरूरी है। उन्होंने कहा कि यदि कोई पुरूष अविवाहित है तो वह लड़की को गोद लेने के योग्य नहीं है परंतु यदि कोई महिला अविवाहित है तो वह लड़का या लड़की को गोद ले सकती है।
मंगलवार को 11 माह के बच्चे को पंजीकृत दंपति को सौंपने के दौरान सामाजिक कार्यकर्ता मनदीप कौर, पूनम व प्रियंका हाऊस मदर मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *