लोकसभा चुनाव से पूर्व एसएसपी ने पुलिस व केंद्रीय सशस्त्र बल के जवानों को दिए चुनाव संबंधी आवश्यक दिशानिर्देश

Spread the love
झज्जर,समाचार क्यारी ,संजय शर्मा/ रवि कुमार :-
मतदान के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखना तथा मतदान केन्द्र की सुरक्षा को सुनिश्चित करना पुलिस पार्टी का प्रथम कार्य है। रविवार 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी तरह की अव्यवस्था नही होनी चाहिए ।  मतदान के दौरान अगर किसी भी बूथ पर किसी तरह का विवाद हो तो तुरन्त सम्बंधित अधिकारियो व टीम इंचार्ज को सूचना दे ताकि स्थिति पर समय रहते काबू पाया जा सके । चुनाव हर हाल में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक हो तथा प्रत्येक मतदाता बिना किसी दबाव अथवा भय के अपना मत स्वेच्छा से डाल सके यह सुनिश्चित किया जाये। यह दिशा निर्देश शनिवार को प्रवर पुलिस अधीक्षक श्री अशोक कुमार आईपीएस द्वारा चुनाव ड्यूटी पर तैनात सभी पुलिस कर्मचारियों एवं अधिकारियो को दिए गए। एसएसपी श्री अशोक कुमार ने शनिवार को राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू महाविद्यालय झज्जर में जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों पर तैनात पुलिस के जवानों को तथा केंद्रीय सशस्त्र बल की टुकड़ियों को पुलिस लाइन झज्जर में चुनाव संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
            चुनाव ड्यूटी पर तैनात पुलिस के जवानो को निर्देश देते हुए एसएसपी श्री अशोक कुमार ने कहा कि सभी कर्मचारी निष्पक्ष भाव से पूरी लगन व मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करें । चुनाव के दौरान कोई भी अनावश्यक व्यक्ति मतदान केन्द्र के अन्दर या आसपास नही होना चाहिए। बिना किसी पहचान पत्र व बिना लाईन के किसी भी व्यक्ति को मतदान केन्द्र में प्रवेश नही करने दिया जाये। किसी भी उम्मीदवार अथवा उसके किसी भी एजेन्ट को मोबाईल फोन मतदान केन्द्र में नही ले जाने दिया जायेगा। चुनाव के दौरान किसी भी सूरत में अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न नहीं होनेे दी जायेगी। चुनाव ड्यूटी पर तैनात पुलिस के सभी जवान ड्यूटी स्लिप लगायेंगें । चुनाव बिलकुल निष्पक्ष होना चाहिए । नियम कानून सभी के लिए एक सामान हैं, जिनका दृढ़ता से पालन किया जाये । किसी भी प्रत्याशी का एक समय में मतदान केन्द्र के अन्दर केवल एक ही एजेन्ट रह सकता है । कोई भी कर्मचारी किसी भी तरह का नशा नही करेगा । चुनाव ड्यूटी के दौरान किसी भी तरह की कोताही अथवा लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी ।
              एसएसपी श्री अशोक कुमार आईपीएस ने कहा कि चुनाव ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक कर्मचारी अपने मतदान केंद्र व आसपास के एरिया का मतदान से पूर्व बारीकी से अध्ययन करेगा । ताकि मतदान के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी ना आये । मतदान केन्द्र व आसपास हर हाल में शांति व्यवस्था बनाकर रखी जाये। चुनाव ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक पुलिस कर्मचारी के लिए खाने की व्यवस्था की गई है । प्रत्येक पुलिस कर्मचारी के पास उसकी ड्यूटी के स्थान पर ही खाना पहुचेगा । जिसके लिए सम्बंधित थाना प्रबन्धकों की जिम्मेवारी तय की गई है। उन्होंने कहा कि 12 मई को होने वाले मतदान को शांतिपूर्वक, स्वतंत्र, भयमुक्त एवं खुशनुमा माहौल में सम्पन्न कराने तथा अपराधिक एवं असामाजिक शरारती तत्वों पर निगरानी रखने व ऐसे शरारती तत्वों की धरपकड़ के लिए झज्जर, बेरी, बादली व बहादुरगढ़ क्षेत्र के चिन्हित स्थानों पर अनेक नाके लगाये गए हैं । नाको पर तैनात सभी पुलिस कर्मचारी मतदान से एक दिन पूर्व शनिवार को अपने निर्धारित स्थान पर तैनात हो जायेगे। जिला के विभिन्न स्थानों पर लगाए गए सुरक्षा नाकों पर सभी पुलिस कर्मचारी आवश्यक साजो सामान व हथियारों के साथ तैनात रहेंगे ।
             उन्होंने कहा कि चुनाव शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध किये गए है । चुनाव के दौरान संवेदनशील, अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों विशेष सुरक्षा प्रबंधों सहित पूरे जिला में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गए है । चुनाव के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है । उन्होंने कहा कि बुथो पर सुरक्षा के अलावा जगह जगह नाकों सहित अनेक पैट्रोलिंग पार्टियों को भी तैनात किया गया है । किसी प्रकार की व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए केंद्रीय सशस्त्र बल की टुकड़ियों सहित स्थानीय पुलिस के जवानों को विधानसभा क्षेत्र के अनुसार रिजर्व में रखा गया। पेट्रोलिंग पार्टियां कुछ ही समय के अंतराल में बार-2 प्रत्येक मतदान केंद्र पर पहुंचकर हर प्रकार की परिस्थितियों पर कड़ी नजर रखेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *