सात से आठ चरणों में कराए जा सकते हैं लोकसभा चुनाव

Spread the love

नई दिल्ली । चुनाव आयोग जल्दी ही लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने जा रहा है। अप्रैल-मई में सात-आठ चरणों में चुनाव संपन्न हो सकते हैं। सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग 17वीं लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी करने के अंतिम चरण में है। चुनाव के विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा इस सप्ताहांत तक या अगले सप्ताह की शुरुआत तक हो सकती है। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है।

इस बार के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में वापसी के प्रयास में जुटे हैं और कुछ विपक्षी दलों ने सत्ताधारी भाजपा को टक्कर देने के लिए गठबंधन बनाया है। चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद अगले सप्ताह पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की बैठक होगी।

चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आयोग किसी भी दिन तारीखों की घोषणा करने के लिए तैयार है। इस सप्ताहांत तक या मंगलवार तक तारीखों की घोषणा हो सकती हैं।  सूत्रों के अनुसार, पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना मार्च के आखिर तक जारी हो सकती है और इसके लिए मतदान अप्रैल के पहले सप्ताह में होने की संभावना है।

संभावना है कि आयोग पुरानी परंपरा की तरह आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ करा सकता है। जम्मू एवं कश्मीर में भी लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं। लेकिन यह भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के कारण उत्पन्न जटिल सुरक्षा स्थिति पर निर्भर है। राज्य विधानसभा भंग हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.