हरियाणा में भूकंप, दिल्ली के बाहरी इलाकों में भी महसूस किए गए झटके

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में लगातार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए जा रहे हें. अब भूकंप के झटके हरियाणा और दिल्ली के बाहरी इलाकों में आए हैं. जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र रोहतक था. यह दोपहर में 3.32 बजे आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई है और यह जमीन में दस किमी. की गहराई में आया था. हालांकि इस दौरान किसी भी तरह की जान माल की हानि की कोई सूचना नहीं है लेकिन झटके महसूस होने के साथ ही लोगों में दहशत का माहौल है.

लगातार आ रहे झटकों से लोगों में दहशत
भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों बाहर निकल आए. वहीं लगातार दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आ रहे भूकंप से लोगों में दहशत है और इसको लेकर वैज्ञानिक भी चिंतित हैं. मालूम हो कि हरियाणा में तीसरी बार भूकंप का झटका महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र रोहतक के करीब था. नेशनल सेंटर फॉर सेस्‍मोलॉजी के मुताबिक, बुधवार दोपहर करीब 12.58 बजे रिक्‍टर पैमाने पर 2.8 तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इससे पहले भी हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.1 मापी गई थी. गुरुवार को भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक से 15 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में बताया गया था.

13 अप्रैल को महसूस हुए थे झटके
दरअसल, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली- एनसीआर और उसके आसपास के क्षेत्रों में भूकंप आने के मामले बढ़े हैं. खासकर दिल्ली में ही पिछले कुछ दिनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. अप्रैल से अब तक दिल्ली-NCR ने कई भूकंप के झटके को महसूस किया है. लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में पहली बार भूकंप के झटके 13 अप्रैल को 3.5 की तीव्रता वाले आए थे. इसकी गहराई दिल्ली-एनसीआर में 8 किलोमीटर थी. ठीक उसी के अगले दिन यानी 14 अप्रैल को भी कम तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी. इससे पहले 10 मई को भी दिल्ली में मौसम बदलने के बाद भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *