आज लेह का दौरा करेंगे सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे

नई दिल्ली भारत और चीनी सेना (India China Conflict) के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने लेह का दौरा करेंगे। इस दौरान सेना प्रमुख 14वीं कोर के सैन्य अफसरों के साथ हालात का जायजा लेंगे। इसके साथ ही भारत और चीन के सैन्य कमांडरों की बातचीत की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे।

जानकारी के मुताबिक, सैन्य कमांडरों के सम्मेलन (कांफ्रेंस) मंगलवार को सम्मेलन समाप्त होने के बाद जनरल नरवने दोनों स्थानों पर अस्थिर जमीनी स्थिति का जायजा लेने के लिए लद्दाख और कश्मीर के लिए रवाना होंगे। पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में व्याप्त तनाव के बीच सैन्य प्रमुख की यह यात्रा ऐसे समय में होगी, जब वास्तविक नियंत्रण रेखा से कुछ मीटर की दूरी पर हजारों भारतीय सैनिकों को तैनात किया गया है। जनरल नरवने चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा और पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा के पार सुरक्षा बलों की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

भारत और चीन सेना कमांडरों ने की बैठक
सीमा मुद्दे को सुलझाने और पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए सोमवार को भारतीय और चीनी दोनों पक्षों के कॉर्प्स कमांडरों ने मोल्दो में बैठक की। तनाव को दूर करने के लिए छह जून को पहली बार हुई बैठक के बाद इस तरह की यह दूसरी बैठक है। इससे पहले भारत की ओर से 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और दक्षिण शिनजियांग सैन्य जिला प्रमुख मेजर जनरल लियू लिन ने बैठक की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *