श्रीलंका के 3 चर्च और तीन होटल में सीरियल ब्लास्ट, 400 घायल 129 लोगों की मौत

Spread the love

श्रीलंका के तीन गिरजाघरों में ईस्टर प्रार्थनासभा के दौरान ब्लास्ट हुआ है। ब्लास्ट में कम से कम 400 लोगों के घायल 129 लोगों के मारे जाने की जानकारी है। जानकारी के मुतबिक श्रीलंका और कोलंबो में कुल 6 धमाके हुए, जिनमें से तीन चर्च में, जबकि अन्य तीन होटल में हुए। शुरुआती जानकारी के मुताबिक कोच्चीकेड चर्च में बम विस्फोट हुआ है।

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने श्रीलंका ब्लास्ट को लेकर कहा, मैं कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त के साथ लगातार संपर्क में हूं। हम स्थिति पर पूरी नजर बनाए हुए हैं। कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल ने कहा कि कम से कम 80 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। ब्लास्ट के बाद बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। लोगों से शांति बनाए रखने और घरों से बाहर न निकलने की अपील की गई है। उन्होंने कुछ विदेशी नागरिकों समेत कई कैजुअल्टी होने की आशंका जाहिर की है।

श्रीलंका के पुलिस प्रवक्ता रूवन गुनासेकेरा ने बताया कि यह विस्फोट स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 45 मिनट पर ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान रविवार को हुआ। उन्होंने बताया कि इनमें से एक विस्फोट कोलंबो के कोचचीकाडे के सेंट एंथनी गिरजाघर में हुआ। एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया कि कोच्चिकेड कोलंबो में सेंट एंथोनी चर्च के परिसर में एक विस्फोट की सूचना मिली।

श्रीलंका की रिपोर्टों के अनुसार, बट्टिकलोबा, नैगोंबो और कोलंबो के चर्चों में और होटल शांगरी ला और किंग्सबरी सहित होटलों में धमाका हुआ है। कोलंबो, नेगोंबो और बत्तीकोला में चर्चों में तीन बम विस्फोट हुए थे। कोलंबो के शांग्रीला, दालचीनी ग्रैंड किंग्सबरी होटलों में तीन धमाके हुए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने की हमले की कड़ी निंदा

श्रीलंका में हुए भयानक विस्फोटों की कड़ी निंदा करते हुए पीएम मोदी ने कहा, हमारे क्षेत्र में इस तरह के बर्बरता के लिए कोई जगह नहीं है। भारत श्रीलंका के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है। मेरे विचार शोक संतप्त परिवारों और घायलों के साथ प्रार्थना के साथ हैं।

श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त ने भारतीयों की मदद के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर

कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त ने ट्वीट किया, ‘‘ विस्फोट आज कोलंबो और बट्टिकलोवा में हुए। हम स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। भारतीय नागरिक किसी भी तरह की सहायता व मदद और स्पष्टीकरण के लिए इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं- +94777903082, +94112422788, +94112422789 ।’’ श्रीलंका में आज तीन गिरजाघरों और तीन होटलों में विस्फोट हुए।’

कोलंबो के सेंट एंथनी, पश्चिमी तटीय शहर नेगेम्बो के सेंट सेबैस्टियन चर्च और बट्टिकलोवा के एक चर्च को निशाना बनाया गया था। वहीं पांच सितारा होटल शंगरीला, द सिनामोन ग्रांड और द किंग्सबरी में विस्फोट हुए। उच्चायुक्त ने अन्य एक ट्वीट में लिखा, ‘‘ दिए गए नंबरों के अलावा भारतीय नागरिक किसी भी सहायता व मदद और अन्य किसी स्पष्टीकरण के लिए +94777902082, +94772234176 नंबरों पर फोन कर सकते हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *