200 से अधिक रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा मिलने वाली है

Spread the love

भारत के 200 से अधिक रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा मिलने वाली है। ऐसा होने से प्लेटफॉर्म जाने से पहले यात्रियों की चेकिंग की जाएगी। रैंडम चेकिंग वाले इस नए सिस्टम की सेवा सबसे पहले उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशनों में प्रदान की जाएगी।

इस नए सिस्टम पर रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार का कहना है, “अब और अधिक तकनीक का इस्तेमाल करेंगे। बेहतर निगरानी के लिए सीमित एंट्री और एग्जिट पॉइंट होंगे। चेकिंग के अंदर सामान की स्कैनिंग भी उपलब्ध होगी। लोगों को ट्रेन के समय ले पहले स्टेशन पहुंचने की सलाह दी जाएगी।”

इस चेकिंग सिस्टम में रियल टाइम फेस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर भी होगा, ताकि ज्ञात अपराधियों के प्रति आरपीएफ को सतर्क किया जा सके। कुमार ने हुबली में सुरक्षा सिस्टम की तैयारियों का जायजा भी लिया है।

202 रेलवे स्टेशनों पर शुरू होगा नया सिस्टम

कुंभ मेले को देखते हुए प्रयागराज में बड़ी संख्या में लोग आएंगे। उन लोगों की सुरक्षा को देखते हुए यहीं से इस सेवा की शुरुआत होगी। इसके बाद हवाई यात्रियों की तरह रेलयात्रियों को भी ट्रेन खुलने के समय से 20 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। एयरपोर्ट की ही तरह तय समयसीमा के पहले ही यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी।

ट्रेन खुलने के 15 से 20 मिनट पहले नहीं पहुंच पाने की स्थिति में यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। यात्रियों की सुरक्षा जांच प्रक्रिया समय से पूरी करने को लेकर रेलवे ऐसा कदम उठाने जा रहा है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि सुरक्षा बढ़ाई जाएगी, सुरक्षाकर्मियों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.