राष्ट्रीय कैंसर संस्थान स्वास्थ्य सेवाओं की दिशा में महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट : अमित झा

 एसीएस अमित झा, एम्स निदेशक प्रो.गुलेरिया व उपायुक्त गोयल ने किया संस्थान का निरीक्षण

देश का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान जल्द होगा आमजन को समर्पित

बादली ( संजय शर्मा/ रवि कुमार )बाढ़सा स्थित निर्माणाधीन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का सोमवार को हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव(मेडिकल) अमित झा व एम्स निदेशक प्रो.रणदीप गुलेरिया ने उपायुक्त सोनल गोयल के साथ दौरा किया। साथ ही बैठक कर संबंधित विभागीय अधिकारियों व एम्स प्रतिनिधियों के साथ विस्तार से विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के शुभारंभ कार्यक्रम को लेकर भी हरियाणा सरकार- एम्स अधिकारियों ने विचार विमर्श किया। बैठक में संस्थान के अब तक हुए विकास कार्य का पूरा प्रारूप रखा गया और जल्द ही देशवासियों को इसय महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के रूप से स्वास्थ्य सेवा मिले इसके लिए योजनागत तरीके से कदम उठाने की रूपरेखा तैयार की गई।
अतिरिक्त मुख्य सचिव(मेडिकल) अमित झा ने कहा कि हरियाणा सरकार स्वास्थ्य सुधार की दिशा में उठाए जा रहे कदमों में एम्स को भरपूर सहयोग दे रही है। उन्होंने बताया कि जल्द से जल्द कैंसर रोगियों को देश के सबसे बड़े इस कैंसर संस्थान का लाभ स्वास्थ्य सेवा के रूप में मिले इसके लिए सरकार की ओर से प्रशासनिक स्तर पर पूरी तैयारी की गई है और संस्थान इसके लिए पूरा सजग है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के मैडिकल कॉलेज व जिला के नागरिक अस्पताल में आने वाले कैंसर पीडि़त रोगियों को अब राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनआईसी)में रेफर सुविधा भी रहेगी ताकि कैंसर रोगी को तत्परता से राहत पहुंचाई जा सके।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच के अनुरूप लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए सकारात्मक कदम बढ़ाए जा रहे हैं और यह संस्थान इस दिशा में अति महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। एम्स निदेशक प्रो.रणदीप गुलेरिया ने बताया कि झज्जर जिला बाढ़सा क्षेत्र में करीब 2035 करोड़ की लागत से देश के सबसे बड़े 710 बेड के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के बनने से न केवल राजधानी क्षेत्र बल्कि पूरे भारत के लिए स्वास्थ्य हब के रूप में एक नई पहचान कायम करेगा। उन्होंने बताया कि एम्स दिल्ली से एम्स बाढ़सा की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *