युवा संस्कृति के आदान प्रदान से संस्कारों व वेशभूषा व खानपान के समावेश से संस्कृति में समृद्धि आएगी-ज्ञानंचद गुप्ता

पंचकूला समाचार क्यारी, राजेश कुमार:  पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र के युवा कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी संस्कृति का आदान प्रदान ही नहीं करते अपितु इसके साथ साथ वे जो कुछ कार्यक्रम में जाते हैं वहां की संस्कृति के  प्रति जागरूक होकर अपने क्षेत्रों में जाकर हमारी संस्कृति, सभ्यता एवं संस्कारों को समावेश कर दूसरों को भी जागरूक करने का कार्य करते है। 

विधायक एवं मुख्य सचेतक भारत सरकार के खेल एवं युवा कार्यक्रम द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से माता मनसा देवी संतसंग भवन में सात दिवसीय  11वें आदिवासी युवा आदान प्रदान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नक्सलवाद से निपटने के लिए सेना तो अपना कार्य कर रही है लेकिन आदिवासी क्षेत्र के युवा भी इस प्रकार संस्कृति एवं सभ्यता का मेलजोल उन क्षेत्रों में बढाएंगें जो नक्सलवाद से प्रभावित है तो नक्सलवाद को समाप्त करने में अवश्य ही सहायक सिद्व होंगे।  उन्होेंने कहा कि दुलर्भ क्षेत्रों के युवा हरियाणा में आए है और अच्छी मिठी यादे लेकर जाएगें और उन्हें अपने गांवों एवं क्षेत्रों के अन्य लोगों के साथ सांझा करेंगें। इस प्रकार देश की संस्कृति का आदान प्रदान होगा और उन्हें अच्छे स्थानों का भ्रमण करने का भी अवसर मिलेगा। 

श्री गुप्ता ने नेहरू युवा केन्द्र की टीम को विशेषकर जिला समन्वयक डा. जीएस बाजवा को बधाई देते हुए कहा  कि वे इस प्रकार के कार्यक्रम लेकर उसको बेहतर ढंग से करने के हर सम्भव प्रयास करते हैं। इससे पूर्व भी उन्होंने यह कार्यक्रम सफल आयोजित करवाया था।  उन्होंने उपायुक्त से भी विशेषतौर पर आग्रह करते हुए कहा कि इन युवाओं को दर्शनिक स्थानों पर भ्रमण करने की दिशा में पूर्ण सहयोग दें ताकि वे लोगों की संस्कृति, वेशभूषा, खाने पीने व अन्य चीजों के बारे में जानकर यह महसूस करेंगें कि यह देश व मातृभूमि हमारी है और वे इस दिशा में मुख्यधारा से जोड़ने के लिए भी हर सम्भव प्रयास करेंगें। 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि इस प्रकार का कार्यक्रम गत वर्ष भी यही मनसा देवी में किया गया था। इस कार्यक्रम में 5  राज्यों के 213 प्रतिभागी भाग ले रहे है। कार्यक्रम का मुख्य उद्वेश्य आयोजन करने का यह है कि एक भारत श्रेष्ठ भारत की जानकारी देना है। पूरे सप्ताह के दौरान युवा कार्यक्रम के माध्यम से काफी कुछ सीखने को मिलेगा। इसके साथ साथ उन्हें आसपास के दार्शनिक स्थानों का भ्रमण भी करवाया जाएगा और इन सभी यादों को वे अपने अपने क्षेत्रों मेें जाकर अन्य लोगेां से संाझा करेंगें। उन्होंने कहा कि युवा देश की सबसे बड़ी शक्ति है ओर यदि उन्हें इस प्रकार के कार्यक्रमों से जोड़कर अपनी संस्कृति का बोद्य करवाएं तो वे आगे चलकर एक आदर्श समाज एवं राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभा सकते है। 

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न राज्यों के युवाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी  प्रस्तुत किए। इससे  पूर्व विधायक ने परम्परागत दीप प्रज्जवलित कर इस सात दिवसीय कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर हरियाणा प्रभारी  नेहरू युवा केन्द्र साहिब सिंह ने भी कार्यक्रम के दौरान होने वाली गतिविधियों के बारे मे ं विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, महामंत्री भाजपा हरेन्द्र मलिक, माता मनसा देवी बोर्ड की गैर सरकारी सदस्य शारदा प्रजापति सहित नेहरू युवा केन्द्र के प्रतिनिधि व जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। 

फोटो कैप्शन- पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता आदिवासी युवा आदान प्रदान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *