भारतीय महिला टीम ने भी न्यूजीलैंड में रचा इतिहास

तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (23 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद ओपनर स्मृति मंधाना (नाबाद 90) की आक्रामक पारी और कप्तान मिताली राज (नाबाद 63) की संयमित पारी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे में मंगलवार को एकतरफा अंदाज में आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अपराजेय बढ़त बनाने के साथ इतिहास रच दिया।

भारत ने आईसीसी चैंपियनशिप के तहत खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के 44.2 ओवर में 161 रन पर ढेर करने के बाद 35.2 ओवर में ही दो विकेट पर 166 रन बनाकर सीरीज अपने नाम कर ली। भारतीय पुरुष टीम ने कल इसी मैदान में न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में हराकर 10 साल बाद न्यूजीलैंड में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीती थी और अब महिला टीम ने न्यूजीलैंड में पहली बार वनडे सीरीज जीतने का कारनामा कर दिखाया।
भारतीय महिला टीम ने पहला वनडे नेपियर में नौ विकेट से जीता था और अब दूसरा वनडे उसने आठ विकेट से जीत लिया। युवा बल्लेबाज मंधाना ने नेपियर में नाबाद 105 रन बनाये थे और उसी फॉर्म को दूसरे मैच में भी कायम रखते हुए मंधाना ने 83 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 90 रन ठोके।

कप्तान मिताली ने भी संयम के साथ खेलते हुए मंधाना का शानदार साथ दिया और 111 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 63 रन बनाये। मिताली ने भारत के लिए विजयी छक्का मारकर 88 गेंद शेष रहते मैच समाप्त कर दिया। मंधाना और मिताली ने तीसरे विकेट के लिए 30.4 ओवर में 151 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। भारत ने जेमिमा रोड्रिग्स (0) और दीप्ति शर्मा (8) के विकेट 15 रन तक गंवाए थे लेकिन इसके बाद मंधाना और मिताली ने कीवी टीम को कोई मौका नहीं दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *