पेंशन के लिए आयु के सत्यापन के लिए खण्डवार हुआ मेडिकल बोर्ड का गठन

झज्जर,संजय शर्मा/ रवि कुमार:-  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से वृद्घावस्था सम्मान भत्ता योजना तथा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना के तहत आयु की पात्रता की जांच के लिए जिला में खण्डवार मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है। प्रधान सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के आदेशानुसार आयु व स्थाई निवासी बारे दस्तावेज लेने के लिए कुछ परिवर्तन किए गए है।
जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लो ने जानकारी देते हुए बताया कि वृद्घावस्था सम्मान भत्ता योजना के तहत आयु के संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी जन्मतिथि प्रमाण पत्र, स्कूल प्रमाण पत्र, 16 जून 2016 से पूर्व जारी ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वर्ष 2005  या इससे पूर्व जारी फोटो युक्त पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, फोटोयुक्त मतदाता सूची में आवेदक अपनी आयु के आंकलन हेतू कोई एक दस्तावेज उपलब्ध करा सकता है। यदि आवेदक के पास उक्त दस्तावेज न हो तो उसकी संतान की 40 वर्ष आयु प्रमाणित करने वाले जन्म प्रमाण व स्कूल प्रमाण पत्र भी स्वीकार्य होंगे।
उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में वृद्घावस्था सम्मान भत्ता योजना के लिए आयु के सत्यापन के लिए ब्लाकवार मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है। यह बोर्ड महीने में एक बार ब्लाकवार आयु का सत्यापन करेगा। उन्होंने बोर्ड के बैठने की जानकारी देते हुए बताया कि बेरी खण्ड व शहर के लिए महीने के दूसरे बुधवार, साल्हावास खण्ड के लिए महीने का दूसरा सोमवार, मातनहेल खण्ड के लिए महीने का दूसरा मंगलवार, खण्ड व शहर झज्जर के लिए महीने का दूसरा सोमवार, ब्लाक बहादुरगढ़ के लिए महीने का तीसरा बुधवार, बहादुरगढ़ शहर के लिए महीने का तीसरा शुक्रवार तथा ब्लाक बादली के लिए महीने के चौथे बुधवार को बोर्ड की बैठक होगी। सिविल सर्जन की ओर से गठित बोर्ड अगर किसी निर्धारित दिन अवकाश होगा तो अगले दिन आयु सत्यापन कार्य करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *