पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते पूरा उत्तर भारत सर्दी की चपेट में

Spread the love

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते पूरा उत्तर भारत सर्दी की चपेट में आ गया है। हिमाचल, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। पहाड़ी इलाकों में पारा गोते लगा रहा है तो मैदानी इलाकों में कोहरे के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

कोहरे के कारण रेल और सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ है। उत्तर रेलवे जोन की 600 में 80 से अधिक ट्रेनें सोमवार को प्रभावित हुईं। इनमें ज्यादातर 3 से 6 घंटे की देरी से चलीं। वहीं, कोहरे के चलते हरियाणा में हुए सड़क हादसे में आठ लोगों की जान चली गई।

दिल्ली में सर्दी का आलम यह है कि यहां न्यूनतम तापमान शिमला से नीचे चला गया है। जबकि श्रीनगर में रविवार रात 11 साल में सबसे सर्द रात रही। हालत यह है कि डल झील सहित कुछ जलाशय आंशिक रूप से जम गए हैं।

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, यूपी व राजस्थान के लिए शीत लहर का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। पाले व शीललहर के इस कहर से 30 दिसंबर से पहले राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में नए साल का स्वागत कड़कड़ाती सर्दी में करने के लिए तैयार रहना होगा।

सोमवार को मैदानी क्षेत्र में सबसे कम तापमान यूपी के मुजफ्फरनगर में 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली का तापमान शिमला व धर्मशाला से कम रहा। शिमला में न्यूनतम तापमान 6 से 7, जबकि धर्मशाला में 5 से 6 डिग्री के बीच रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.