पर्यावरण संरक्षण में निभाएं हर आमजन अपनी नैतिक जिम्मेवारी : उपायुक्त

झज्जर, समाचार क्यारी  सुनील कुमार, हिमांशु उपायुक्त संजय जून ने कहा कि आमजन को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने की दिशा में विभाग की ओर से सार्थक कदम उठाए जाएं। पोलिथीन मुक्त झज्जर जिला बनाते हुए पर्यावरण संरक्षण में सभी को अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रेरित किया जाए। उपायुक्त जून बुधवार को लघु सचिवालय कांफ्रेंस हाल में पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण के तहत जनहित में उठाए जा रहे कार्यों की समीक्षात्मक बैठक ले रहे थे।
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि बहादुरगढ़ नगरपरिषद की ओर से बनाए गए कूड़ा संग्रहण केंद्र की चार दीवारी का निर्माण कार्य तत्परता से कराया जाए ताकि उक्त क्षेत्र में सड़कों पर अथवा खेतों में कूड़ा न फैले और प्रदूषण न हो। वहीं उन्होंने नगरपरिषद अधिकारियों को वातावरण को दूषित करने वालों पर चालान की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। नगरपरिषद अधिकारियों ने बताया कि शहरी क्षेत्र में प्रदूषण नियंत्रण की दिशा में सकारात्मक कदम उठाते हुए करीब एक लाख 35 हजार रूपए के चालान भी किए गए हैं। उपायुक्त ने नगर निकाय व ग्रामीण विकास से जुड़े अधिकारियों को आमजन को अधिक से अधिक जागरूक करने का आह्वïान किया। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नियमित मोनिटरिंग सुनिश्श्चित करें तथा जहां कहीं भी नियमों की अवहेलना हो तो तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जाए। उन्होंने पौधरोपण करने के लिए भी जिलावासियों को प्रेरित किया।
शहरी क्षेत्र में अतिक्रमण हटाना संबंधित अधिकारियों का दायित्व :
उपायुक्त संजय जून ने सड़क सुरक्षा प्रबंधों की भी समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में सड़क दुर्घटना का कारण मेन रास्तों पर अतिक्रमण होना बनता है। ऐसे में नगर निकाय की ओर से निरंतर अभियान चलाते हुए अतिक्रमण सड़कों से हटाना सुनिश्चित किया जाए ताकि दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सके। उन्होंने सुरक्षित स्कूल वाहन पोलिसी पर भी चर्चा की और कहा कि जिला में सभी स्कूल संचालकों को यातायात नियमों की अनुपालना करवाई जाए। उन्होंने सड़कों पर अवैध तरीके से चल रहे ढाबों व अन्य दुकानों को नियमानुसार चलान करते हुए कार्रवाई करने के आदेश दिए। अतिरिक्त उपायुक्त एवं सचिव आरटीए जगनिवास ने विस्तार से सड़क सुरक्षा की दृष्टिïगत उठाए गए पहलुओं पर जानकारी दी।
इस मौके पर एसडीएम बहादुरगढ़ तरुण कुमार पावरिया, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बादली अश्विनी कुमार, डीडीपीओ हरि सिंह श्योराण व डीएसपी रणबीर सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *