नया बाजार, धोलिया मंदिर में स्पेशल आऊट रिच कैंप का आयोजन

Spread the love

कैंप में 140 मरीजों की जांच, नि:शुल्क दवाईया वितरित की

भिवानी, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन हरियाणा सरकार के आदेश पर एवं सिविल सर्जन आदित्य स्वरूप गुप्ता के मार्गदर्शन में आउट रिच कैंप की कड़ी में मंगलवार को भिवानी में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भारतनगर द्वारा स्थानीय नया बाजार स्थित धोलिया मंदिर बबीता आंगनबाड़ी में स्पेशल आउट रिच कैंप का आयोजन किया गया।

 

कैम्प में कुल 140 मरीजों की विभिन्न बीमारियों की जांच की गई।कैम्प में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीपलाठर, डॉ. विनय कौशिक व अर्बन पीएचसी के सभी स्टाफ ने अपनी सेवाएं दी।कैंप के बारे में सिविल सर्जन डॉ. आदित्य स्वरूप गुप्ता ने बताया कि राज्य मुख्यालय के आदेश अनुसार प्रदेश के सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा स्लैम बस्तियों में स्पेशल आउट रिच कैंप आयोजित किए जा रहे है। इसी कड़ी में मंगलवार को स्थानीय नया बाजार स्थित धोलिया मंदिर बबीता आंगनबाड़ी में कैम्प का आयोजन किया गया है। कैंप का मुख्य उद्देश्य हर व्यक्ति तक सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना है, ताकि सभी को बीमारियों से बचाया जा सके।

 

उन्होंने बताया कि भिवानी में तीन शहरी प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र हैं, जिनमें समय-समय पर इस तरह के कैंपों का आयोजन किया जाएगा। कैंपों में चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य की जांच के साथ-साथ मरीजों को स्वच्छता व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है। उप सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार ने कैंप में आए सभी बच्चों व उनके अभिभावकों को पोषण आहार, नशावृत्ति, मानसिक स्वास्थ्य आदि के बारे में बताया गया।

 

वही उन्होंने जिन बच्चों में खून की कमी पाई गई, उन बच्चों को संतुलित आहार खाने बारे बताया। कैंप में आए अभिभावकों
को यह भी बताया गया कि अगर किसी भी बच्चें में खून की कमी होती है तो वह बच्चों की समस्या हेतु सामान्य अस्पताल में कमरा न. 23 में चल रहे मित्रता क्लीनिक में लेकर आएं तथा बच्चों की पूर्ण जांच करवाएं। डॉ. सुनील ने मौसमी बीमारियों से बचने व स्वास्थ्य खराब होने पर चिकित्सकों से परामश लेने की सलाह दी गई। बच्चे व गर्भवती महिलाओं को नियमित टिकाकरण करवाने बारे बताया। उन्होंने सभी को सुबह व्यायाम व योगाभ्यास के बारे में भी बताया। वही उन्होंने कैंप में आए सभी मरीजों की बीपी व शुगर की जांच की। उन्हे बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति अपने खान-पान का सही प्रकार से सेवन नहीं करेगा, उसे कई प्रकार की बीमारियां होने की संभावना बनी
रहती है।

 

उन्होंने कैंप में आई सभी गर्भवती महिलाओं को बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित
मातृत्व अभियान के तहत सभी गर्भवती महिलाओं का चैकअप किाय जाता है।जिसमें गर्भवती महिला के शुगर, हैपेटाईटस-बी, एचआईवी, ब्लड ग्रुप इत्यादि की जांच नि:शुल्क की जाती है। वही कैंप में पहुंची आंगनबाड़ी सुपरवाईजर अनिता ने बताया कि प्रत्येक महिला अपना व अपने बच्चों का समय पर टीकाकण व समय पर अपनी जांच अवश्य करवाएं। कैंप का आयोजन जिला अर्बन हैल्थ कंसलटेंट सतपाल की देखरेख में किया गया। इस अवसर पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के एलटी प्रवीण, फार्मासिस्ट संजीव, एएनएम रेखा, सुमन, कम्प्यूटर
अस्सिटेंट अमित व आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हैल्पर भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.