धूमधाम से मनाया जिला स्तर पर देश का 70 वां गणतंत्र दिवस समारोह –डीसी सोनल गोयल ने किया

Spread the love

ध्वजारोहण,परेड की सलामी ली, वीर योद्घाओं व वीरांगानाओं को किया सम्मानित — स्कूली छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से दिया देश भक्ति व अनेकता में एकता का संदेश

झज्जर, (संजय शर्मा/रवि कुमार)  देश का 70 वां गणतंत्र दिवस समारोह जिला स्तर पर जहांआरा बाग स्टेडियम में धूमधाम व गरिमामयी ढंग से मनाया गया। जिला उपायुक्त सोनल गोयल ने राष्टï्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली। जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में भव्य परेड, देश भक्ति से ओत-प्रोत व अनेकता में एकता का संदेश देते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम, देश,प्रदेश व जिला की विकास गाथा को वर्णित -प्रदर्शित करती हुई मनमोहक व ज्ञान वद्र्घक झाकियां आकर्षण का केंद्र रही। मुख्यअतिथि श्रीमती गोयल ने कार्यक्रम में उपस्थित स्वतंत्रता सेनानीगण व उनके परिजन, युद्घ वीरागांनाओं तथा पूर्व सैनिकों, शौर्य मैडल विजेताओं को सम्मानित किया। समारोह में उपायुक्त ने परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम व झाकियों के विजेताओं,विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले महानुभावों, विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों,प्रतिभाशाली छात्रों  को भी प्रशस्ति पत्र देते हुए सम्मानित किया। उपायुक्त ने समारोह में शिरकत करने से पहले शहीदी स्मारक पर पुष्प अर्पित किए और वीर शहीदों को नमन किया।
 उपायुक्त सोनल गोयल ने जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व में बनाये गए संविधान से भारत के प्रत्येक नागरिक को बराबरी का अधिकार प्राप्त हुआ है। महात्मा गांधी, डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, पूर्व राष्टï्रपति एवं मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री , अटल बिहारी वाजपेयी सहित अनेक राष्टï्र भक्तों ने देश के नवनिर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
श्रीमती गोयल ने अपने संबोधन में  देश व प्रदेश की विकास गाथा का वर्णन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में वर्तमान सरकार द्वारा एक भारत-श्रेष्ठï भारत से नव-भारत तथा हरियाणा एक -हरियाणवी का सपना साकार कर रही हंै।  वर्तमान सरकार ने सामान्य जनमानस को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, जन-धन योजना, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी 150 सर्वहितकारी योजनाओं की शुरूआत की गई हंै। हरियाणा सरकार द्वारा  इन कार्यक्रमों को सफलता से लागू किया गया है। मुख्यअतिथि ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला झज्जर  में लगभग 40 हजार से ज्यादा परिवारों को लाभ मिलेगा। योजना के तहत नागरिक व प्राइवेट अस्पताल में पात्र परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक का फ्री ईलाज करवा सकते हैं।
उपायुक्त ने कहा कि धरती माता के स्वास्थ्य को दुरूस्त बनाए रखने तथा किसानों की खुशहाली के लिए ‘सॉयल हैल्थ कार्ड’, ‘प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई’ तथा ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ शुरू की है। इसके अलावा धान, ज्वार, बाजरा, दलहन सहित 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत से डेढ़ गुणा से अधिक की बढ़ोतरी की है। इससे झज्जर सहित हरियाणा के 16 लाख से अधिक किसानों को प्रतिवर्ष 1,500 करोड़ रुपए का लाभ होगा। नागरिकों को सरकार की सेवाओं व योजनाओं का लाभ पारदर्शी व त्वरित लाभ पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार ने अंत्योदय सरल परियोजना को लागू किया है। झज्जर जिला में बेरी, बहादुरगढ़, बादली के उपमंडल अधिकारी (ना.) कार्यालय परिसरों तथा मातनहेल तहसील परिसर में अंत्योदय सरल केंद्र खोले गए है।
वहीं जिला मुख्यालय स्थित अंत्योदय भवन तथा लघु सचिवालय परिसर में सरल केंद्र के माध्यम से नागरिकों को 485 सेवाओं व योजनाओं का ऑनलाइन लाभ दिया जा रहा है।  झज्जर जिला सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय को भी आईएसओ सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है।
उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से मेट्रो सेवा के जरिए बहादुरगढ़ तक सीधी कनेक्टिविटी के साथ-साथ कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे के चालू होने से झज्जर जिला में विकास के नए अवसर पैदा हुए है। जिला प्रशासन  की ओर से सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली छात्राओं को निशुल्क सेनेटरी नेपकीन उपलब्ध कराने के लिए आरंभ की गई उमंग एक पहल कार्यक्रम के सार्थक नतीजे मिले हैं। महिलाओं को सुरक्षित व सशक्त बनाने के लिए यूनिसेफ के सहयोग से जागृति कार्यक्रम को भी सफलतापूर्वक लागू किया जा  रहा है। गरीब व जरुरतमंदों की मदद के लिए सांझी मदद प्रभावी कार्यक्रम साबित हुआ है। इस कार्यक्रम के तहत केरल के लोगों को बाढ़ के समय राहत के लिए 91 लाख रुपए की मदद दी गई। इस कार्यक्रम से झज्जर जिला में अब तक 5000 से अधिक जरुरतमंदों की मदद की जा चुकी है। सरकारी विभागों को कार्पोरेट की तर्ज पर प्रोत्साहन देने के लिए स्टार डिपार्टमेंट प्रोग्राम के भी अच्छे नतीजे सामने आए है।
उपायुक्त ने कहा कि शिक्षा में सुधार के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। जिला झज्जर प्रदेश में सबसे पहले सक्षम जिला घोषित हुआ,  राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में झज्जर जिला को बेटियों को शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाने का राष्ट्रीय सम्मान मिला, सीएसआर कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए राज्य स्तर पर सीएसआर प्लेटिनम अवार्ड झज्जर मिला।
उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार ने सैनिक व पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए हैं।  शहीदों के परिवारों की आर्थिक सहायता राशि 20 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की है तथा विभिन्न युद्घों के 257 शहीदों के आश्रितों को विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरियां दी हैं।  मान्यता प्राप्त पत्रकारों एवं हिन्दी सत्याग्रहियों को 10 हजार रुपये मासिक पैंशन देनी शुरू की है। हरियाणा में स्वास्थ्य आधारभूत संरचना को मजबूत करने के लिए झज्जर के आरोग्य धाम बाढ़सा में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान तथा गांव देवरखाना में भी केंद्रीय योग एवं आयुर्वेद संस्थान महत्वपूर्ण साबित होंगे।  वर्तमान सरकार की विशेष पहल पर शिवधाम नवीनीकरण योजना, बिजली बिल निपटान योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आदि जनकल्याणकारी कार्यक्रमों को झज्जर जिला में सफलता से क्रियांवित किया जा रहा है।
उपायुक्त ने कहा कि महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष 2019 में मेरी सभी जिलावासियों से अपेक्षा है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत हम स्वयं तथा अपने आस-पास के परिवेश को स्वच्छ बनाने में योगदान देंगे। हरियाणा सरकार ने ‘खेल सबके लिए’ के उद्घोष को पूरा करने के लिए गांव-गांव व्यायाम एवं योगशालाएं’ खोली है। खेलों की बात करें तो बजरंग पूनिया, दुष्यंत चौहान, तथा मनु भाकर की उपलब्धि पर हम सभी जिलावासियों को नाज है।  उन्होंने कुश्ती में जिला के होनहार खिलाड़ी बजरंग पूनिया को पदम अवार्ड मिलने पर भी बधाई दी।
   जिला स्तरीय समारोह में पुलिस अधीक्षक पंकज नैन, अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शंशाक कुमार सावन, एसडीएम झज्जर विजय सिंह, सीटीएम अश्विनी कुमार, जिप सीईओ शिखा, अधीक्षण अभियंता पब्लिक हैल्थ जगबीर मलिक, डीएसपी हंसराज,डीएसपी भारती डबास, हरियाणा महिला एवं विकास निगम की चेयरपर्सन सुनीता चौहान, डॉ आदित्य यादव, ईश्वर चंद्र गोयल , नप चेयरमैन कविता नंदवानी, वाइस चेयरमैन प्रवीण गर्ग, अनिल मातनहेल, पार्षद सीमा दहिया, नरेंद्र कुकडौला, जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच, जीएम रोडवेज एमएस खर्ब,सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित काफी सख्यां में गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

भव्य परेड में ये रहे शामिल

डीएसपी भारती डबास के नेतृत्व में आयोजित परेड में हरियाणा पुलिस की पुरूष व महिला टुकड़ी, होम गार्ड, नेहरू कालेज की सीनियर एनसीसी विंग, जीएसएसएस झज्जर की जूनियर एनसीसी विंग, जीएसएसएस दादरी तोय स्कूल से प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकड़ी, जीएसएस झज्जर की गल्र्ज गाइड्ïस, स्काउट्ïस, एनसीसी नेवी विंग एंड स्काउट्ïस एचडी साल्हावास की टुकड़ी और एसएफएस स्कूल बिरधाना के स्कूली बैंड ने भाग लिया। परेड में महिला पुलिस की टुकड़ी प्रथम, जूनियर एनसीसी विंग झज्जर की दूसरी, जीएसएस झज्जर गाइड्ïस की टुकड़ी तीसरे स्थान पर रही।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में इन स्कूलों ने लिया भाग

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में जवाहर  नवोदय स्कूल कलोई, सवेरा स्कूल झज्जर,गंगा इंटरनैशनल कबलाना, आरईडी स्कूल छुछकवास, संस्कारम पब्लिक स्कूल खातीवास, राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल झज्जर की टीमों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इनमें राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय झज्जर की टीम प्रथम, संस्कारम स्कूल खातीवास की दूसरे तथा गंगा इंटरनैशनल स्कूल कबलाना की टीम तीसरे स्थान पर रही। विशेष योग्यता के सवेरा स्कूल के छात्रों विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

इन विभागों की झाकियों ने किया प्रदर्शन

जिप सीईओ शिखा व उपनिदेशक कृषि डॉ रोहताश के मार्गदर्शन में तैयार अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय, चिकित्सा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग,शिक्षा विभाग,बहुतकनीकी संस्थान झज्जर, जिला उद्योग केंद्र, जिला मत्स्य पालन विभाग, डीसीडब्ल्यू,  जिला वन विभाग, आईटीआई झज्ज्र एट गुढ़ा, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, जिला बागवानी विभाग, जिला निर्वाचन विभाग, जिला रेड क्रास, जिला खादय एवं आपूर्ति विभाग व जिला आयुष विभाग की मनमोहक व ज्ञानवद्र्घक झाकियां शामिल रहीं। शिक्षा व आईटीआई झज्जर प्रथम, बहुतकनीकी संस्थान झज्जर दूसरे तथा महिला एवं बाल विकास विभाग झज्जर की झांकी तीसरे स्थान पर रही।
  सभी विजेताओं को मुख्य अतिथि उपायुक्त सोनल गोयल व एसपी पंकज नैन ट्राफी भेंट कर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.