केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जेपी नड्डा ने किया राष्टीय कैंसर संस्थान के उद्घाटन समारोह को संबोधित

दुनिया का श्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान होगा बाढ़सा का राष्टीय कैंसर संस्थान: जेपी नड्डा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देशवासियों को बेहतरीन चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्घ है। बाढ़सा का राष्टï्रीय कैंसर संस्थान दुनिया का श्रेष्ठï चिकित्सा संस्थान होगा। यहां पर न केवल कैंसर से पीडि़त मरीजों को उपचार होगा, बल्कि कैंसर पर रिसर्च भी होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के गांव मनेठी में बहुत शीघ्र ही एम्स का निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा।
श्री नड्डïा मंगलवार को जिला झज्जर के गांव बाढ़सा में 2035 करोड़ रुपए की लागत से 300 एकड़ के परिसर में बने राष्टï्रीय कैंसर संस्थान के उद्घाटन समारोह को संबोधित रहे थे। राष्टï्रीय कैंसर संस्थान का उद्घादन कुरुक्षेत्र से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट से किया। संस्थान के उद्घाटन के ऐतिहासिक  क्षणों को यहां की जनता ने समारोह स्थल पर लगाई गई बड़ी स्क्रीन के माध्यम से  देखा। अपने संबोधन में श्री नड्डïा ने राष्टï्रीय कैंसर संस्थान के लिए जमीन देने पर बाढ़सा के ग्रामीणों का आभार प्रकट किया। उन्होंने मनेठी के लोगों का भी आभार प्रकट किया, जिन्होंने बिना किसी शर्त के एम्स निर्माण के लिए जमीन दी है।
 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री नड्डïा ने कहा कि यह विश्व स्तर का राष्टï्रीय कैंसर संस्थान है और इसको महज तीन साल के छोटे से अर्से में जमीन पर उतारना इतना आसान काम नहीं है। उन्होंने कहा कि यहां पर लोगों को  कैंसर के उपचार की दुनिया की आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी, इसी को लेकर यूएसए,फ्रंास व ब्रिटेन के साथ एमओयू साईन किया गया है। यहां पर अपने देश से नहीं ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों से लोग उपचार के लिए आएंगे। श्री नड्डïा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की कल्पना और निर्देशानुसार आगामी तीन-चार सालों में देश में 16 नए एम्स खोले  जाएंगे, जिनमें हरियाणा के मनेठी में बनने वाला एम्स भी शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक एम्स पर 1200 करोड़ रुपए से लेकर 1500-1600 करोड़ रुपए की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि एक एम्स के संचालन पर एक साल में करीब एक से दो हजार करोड़ रुपए का खर्च आता है। उन्होंने कहा कि इसके बनने बाद दिल्ली का बोझ भी निश्चित तौर पर कम होगा।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार हरियाणा प्रदेश में चिकित्सा सेवाओं को प्राथमिकता से ले रही है।
परिणाम स्वरूप भिवानी में मेडिकल कॉलेज पर 200 करोड़ और रोहतक मेडिकल यूनिवर्सिटी के सुपरस्पेष्लिटी सेंटर पर करीब 300 करोड़ रुपए का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत देश में 10 करोड़ 74 लाख गरीब परिवारों का पांच लाख रुपए तक उपचार किया जाएगा, जो कि अमेरिका अमेरिका, कनाड़ा और मेक्सिको की कुल 55 करोड़ की आबादी के बराबर है। उन्होंने कहा कि यह दुनिया की बहुत बड़ी महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना है। श्री नड्डïा ने कहा कि हमें आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के डेढ़ लाख हेल्थ सेंटर को 2022 तक वेलनस सेंटर में तब्दील करना है। इन सेंटरों पर 30 वर्ष की आयु होने तक लोगों की गंभीर बीमारियों की जांच की भी जाएगी, ताकि लोग बीमार ही न हो और स्वस्थ भारत का निर्माण हो सके। उन्होंने अपने संबोधन के माध्यम से लोगों से धूम्रपान नहीं करने की अपील की, जो कि बीमारियों का प्रमुख कारण है।
उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि भाजपा सरकार सपने देखने वाली नहीं बल्कि सपनों को पूरा करने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि यह गजब की बात है कि सपना कोई सरकार देखे और उसे पूरा भाजपा सरकार करती है। उन्होंने कहा कि सपना तो 15 साल पहले की सरकारों ने केएमपी का भी देखा था, लेकिन उसे पूरा भाजपा सरकार ने किया है। कभी भिवानी में भी मेडिकल कॉलेज के निर्माण का भी देखा था, लेकिन उसके बाद की सरकार वहां की मशीनरी को सिरसा उठाकर ले गई और उस सपने को अब प्रदेश की भाजपा सरकार ने पूरा किया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि भाजपा में लोकतंत्र की गरिमा है। उन्होंने कहा कि श्री नड्डïा से बाढ़सा संस्थान को मैट्रो से जोडऩे की मांग की, भले ही इसे जमीन के नीचे से लाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने यहां पर मिलने वाले रोजगार के अवसरों में बाढ़सा गांव व आसपास क्षेत्र के लोगों के लोगों को प्राथमिकता देने की भी मांग की। उन्होंने कहा कि इस कैंसर संस्थान में एक-एक ईंट बड़ी ही भावनाओं के साथ लगाई गई है। यहां की जनता में सेवाभाव कूट-कूट कर भरा है। यहां तक कि लोग सीने पर गोलियां खाने में पीछे नहीं हटते।
कार्यक्रम को रोहतक के सांसद दीपेंद्र हुड्डïा ने भी संबोधित किया। उन्होंने इस संस्थान के निर्माण पर प्रधानमंत्री श्री मोदी, श्री नड्डïा व प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग देने वाले नेताओं व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम को स्वास्थ्य विभाग सचिव भारत सरकार प्रीति सुदन व एमस दिल्ली के निदेशक प्रो. डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भी संबोधित किया। बाढ़सा के बुजुर्ग चिंरजी ने केंद्रीय मंत्री श्री नड्डïा का पगड़ी पहनाकर सम्मान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *