उपायुक्त ने किया निर्माणाधीन राष्टï्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा का दौरा 

बादली (झज्जर), संजय शर्मा/रवि कुमार:- उपायुक्त सोनल गोयल ने वीरवार को बाढ़सा स्थित निर्माणाधीन राष्टï्रीय कंैसर संस्थान (एनसीआई)का निरीक्षण किया। इस दौरान एम्स प्रशासन, निर्माण एजेंसी , जिला प्रशासन व विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। एम्स प्रशासन की ओर से डॉ एंजल सिंह ने जिला उपायुक्त को बताया कि राष्टï्रीय कैंसर संस्थान का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। भवन निर्माण उपरांत अब चिकित्सा प्रणाली से जुड़ी मशीनों की फिटिंग का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एनसीआई में  18 दिसंबर से ओपीडी का ट्रायल रन जारी है। कुछ दिनों में आईपीडी सेवाएं बतौर ट्रायल शुरू होने जा रही है। एडमिन ब्लॉक, फैक्लटी ब्लॉक,रेस्ट हाउस आदि का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। निरीक्षण उपरांत उपायुक्त ने अधिकारियों के साथ अब तक हुए कार्यों और चल रहे कार्यो की प्रगति रिपोर्ट के साथ समीक्षा की।
    समीक्षा बैठक में बिजली विभाग के एसई संदीप जैन ने बताया कि राष्टï्रीय कैंसर संस्थान को निर्बाध रूप से  बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए 33 के वी लाइन चालू कर दी गई है और 132 केवीए लाइन का कार्य मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। जन स्वास्थ्य विभाग के एस ई जगबीर मलिक ने बैठक में बताया कि जल आूपर्ति सेवा का कार्य पूरा हो गया है।
लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता वीएम मलिक ने बताया कि हॉस्पिटल व रिहायशी ब्लॉक को लिंक मार्ग उपलब्ध कराने के लिए प्रस्तावित उपरगामी पुल का ड्राइंग व एस्टीमेट एम्स प्रशासन को सौंप दिया है। उन्होंने बताया कि बस स्टैंड की प्रशासनिक मंजूरी मिल गई है,टेंडरिंग प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू जल्द करवाया जाएगा। उपायुक्त ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के साथ-साथ अन्य प्रदेश के लोगों को विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मुहैया
करवाने के लिए राष्टï्रीय कैंसर संस्थान प्रदेश व केंद्र सरकार का महंत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। सभी विभागीय अधिकारी एनसीआई प्रोजेक्ट से जुड़े विभागीय कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *