उत्तर भारत में 55 ट्रेन पूरी तरह रद्द करनी पड़ी

कोहरे के कारण दृश्यता में कमी आने से उत्तर भारत में 55 ट्रेन पूरी तरह रद्द करनी पड़ी हैं, जबकि 25 को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, मालदा-आनंद विहार एक्सप्रेस, मुंबई-अमृतसर एक्सप्रेस और फरक्का एक्सप्रेस सहित 11 अहम ट्रेन 2 से 3 घंटे तक की देरी से चल रही हैं।

हालांकि प्रवक्ता ने यह भी दावा किया कि इस बार कोहरे में संचालन के लिए लगाई गई जीपीएस आधारित ‘फॉग पास’ सेफ्टी डिवाइस के कारण पिछले सालों के मुकाबले स्थिति में सुधार है। पूरे रेलवे नेटवर्क में 6940 डिवाइस लगाई गई हैं, जिनमें 2648 डिवाइस उत्तर रेलवे में लगी हैं।

कोहरे से जहां राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों पर जगह-जगह जाम की स्थिति रही, वहीं सड़क हादसों ने भी यातायात को प्रभावित किया। उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर खेकड़ा के पास कोहरे के कारण 15 वाहन टकराने से 10 से अधिक वाहन चालक घायल हो गए। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में लखनऊ-बरौनी नेशनल हाइवे-28 और किशनगंज में भी दो अलग-अलग हादसों में कोहरे के कारण दर्जनों वाहन आपस में टकरा जाने से 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 15 लोग घायल हो गए। महाराष्ट्र में भी मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *