अंत्योदय सरल योजना के माध्यम से नागरिकों  को एक ही छत के नीचे विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं

महेंद्रगढ़/ मौजूदा प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई अंत्योदय सरल केन्द्र योजना ऐसी महत्वाकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से आमजन को एक ही छत के नीचे विभिन्न विभागों से संबंधित 485 सेवाएं एवं योजनाएं उपलब्ध होने लगी है। इस योजना की सर्वत्र प्रसंसा हो रही है। यह योजना प्रदेश के सभी 22 जिलों में जिला मुख्यालय सहित उपमंडल एवं तहसील स्तर पर 115 स्थानों पर शुरू की जा चुकी है।
अंत्योदय सरल योजना का मुख्य उदेश्य सभी योजनाओं एवं सेवाओं को एक ही आनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाना, आवेदन प्रक्रिया आनलाइन व पेपरलैस तरीेके से सुनिश्चित करना, जिला, उपमंडल व तहसील स्तर पर अत्याधुनिक प्रणाली से सेवाओं व योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र स्थापित करना,ग्रामीण स्तर पर 4000 से अधिक अटल सेवा केंद्रों पर योजनाएं एवं सेवाएं उपलब्ध करवाना, सेवा का अधिकार अधिनियम 2014 के अंतर्गतसभी योजनाओं व सेवाओं का लाभ एक निर्धारित समयसीमा में सुनिश्चित करना है। 12 विभागों में पशुपालन एवं डेयरी विकास, स्कूल शिक्षा बोर्ड, मत्स्य, स्वास्थ्य, हाऊसिंग बोर्ड, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, सैनिक व अर्धसैनिक कल्याण विभाग, खेल एवं युवा कार्यक्रम, महिला एवं  बाल विकास, पर्यटन विभाग, मुद्रण एवं लेखन सामग्री तथा विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग ने इस योजना के माध्यम से आवेदनों की स्वीकृति आनलाइन प्रणाली के माध्यम से देना शुरू कर दिया है जो कि पहले आफलाइन थी।
अंत्योदय केंद्रों व अत्योदय सरल केंद्रों में सभी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को सेवा शुल्क के रूप में केवल 10 रूपये का भुगतान करना होता है। नागरिकों को विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर नहीं जाना पड़ता है। दतावेज जमा करने के लिए भुगतान तक का काम सिंगल विंडो पर होता है। नागरिकों को लाइन में न लगना पड़े इसके लिए पहल आएं-पहले पाएं आधार पर टोकन दिया जाता है। टोकन प्राप्त करने के बाद नागरिक एक वातानुकुलित कक्ष में अपनी बारी की प्रतीक्षा करता है जहां एलसीडी स्क्रीन पर टोकन नंबर प्रदर्शित होते हैं। नागरिकों की सहायता के लिए प्रत्येक सेवा केंद्र में एक हैल्प डेस्क स्थापित किया गया है जिसमें सरकार की योजनाओं व सेवा के बारे में पूर्ण जानकारी, उसकी पात्रता, आवश्यक दस्तावेजों की सूची तथा आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से उल्लेख किया गया है।
अंत्योदय सरल केंद्र योजना के अंतर्गत लघु सचिवालय महेंद्रगढ़ में भी अंत्योदय सरल केंद्र की शुरूआत की जा चुकी है। सरल केंद्र का प्रारंभ 19 सितंबर 2018 को किया गया था जबकि अंत्योदय योजना की शुरूआत हरियाणा सरकार द्वारा मनाए गए सुशासन दिवस के अवसर पर 25 दिसंबर को की गई थी। सरल केंद्र व अंत्योदय केंद्र एक ही छत के नीचे स्थापित हैं।  इस अंत्योदय सरल केंद्र में कुल 11 काऊंटर हैं जिनमें 9 सर्विस सैंटर, एक सीएम विंडो व टोकन काऊंटर तथा एक हैल्प डेस्क शामिल हैं। अंत्योदय सरल केंद्र के सुपरवाइजर मनोज मित्तल ने बताया कि अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से आज तक करीब 10 हजार नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा चुकी हैं। विभिन्न प्रकार की योजनाओं एवं सेवाओं से संबंधित प्रमाण-पत्र बनवाने वालों में अंत्योदय सरल केंद्र में उपस्थित मौहल्ला ढ़ाल बाजार से कुलदीप, गांव बवाना से हरीश,भालखी से रेखा, डालनवास से शौरभ ने बताया कि अंत्योदय सरल केंद्र योजना हरियाणा सरकार की बहुत अच्छी योजना है। इसके माध्यम से विभिन्न प्रकार की योजनाओं एवं सेवाओं से संबंधित प्रमाण-पत्र बनवाने में नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता क्योंकि एक ही छत के नीचे सुविधाएं तुरंत मिल जाती है तथा हमें  बारबार विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *