अंत्योदय भवन व सरल केंद्र बने सरकारी सुविधा का केंद्र बिंदू

– डिजिटल तकनीक से केंद्रों पर मिल रही हैं सरकारी योजनाएं व सेवाएं

– आमजन हेतु समय की बचत के साथ पारदर्शिता का प्रारूप रखा सरकार ने

बहादुरगढ़  सुनील कुमार/हिमांशु शर्मा: हरियाणा सरकार की जनहितकारी योजनाओं के साथ ही सरकारी सेवाओं का लाभ अब डिजिटल तरीके से पूरी पारदर्शिता के साथ जिला के लोगों को मिल रहा है। सरकार द्वारा एक नई सोच व सकारात्मक बदलाव के साथ शुरू किए गए अंत्योदय भवन व अंत्योदय सरल केंद्र झज्जर जिलावासियों के लिए सुविधा प्राप्ति के केंद्र बिंदू बन गए हैं। लघु सचिवालय स्थित बहादुरगढ़, बादली व बेरी उपमंडल में जहां अंत्योदय सरल केंद्र तथा झज्जर में अंत्योदय भवन के माध्यम से 425 से अधिक सरकारी सेवाओं व 220 से अधिक सरकार की योजनाएं आमजन के लिए आवदेन हेतु ऑन लाइन उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं सरल हेल्प लाइन(1800-2000-023), पब्लिक फीडबैक, अंत्योदय सरल परफॉरमेंस डैशबोर्ड भी केंद्रों में आमजन की सुविधा के लिए शुरू किए गए हैं।
केंद्रों से उपायुक्त स्वयं ले रही हैं मोनिटरिंग रिपोर्ट :
सुशासन दिवस पर प्रदेश भर में शुरू हुए अंत्योदय भवन व अंत्योदय सरल केंद्र जनसुविधाओं के रूप में अहम कदम है जिसका लाभ लोगों केा सीधे तौर पर मिल रहा है। इन केंद्रों के माध्यम से सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही योजनाओं का लाभ उठाने के लिए तथा सरकारी सेवाओं की उपयोगिता ऑन लाइन सुविधा से एक ही छत के नीचे मिल रही हैं। झज्जर जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त सोनल गोयल स्वयं सभी केंद्रों की मोनिटरिंग रिपोर्ट नियमित तौर पर ले रही हैं। वहीं संबंधित एसडीएम को अंत्योदय सरल केंद्रों पर लोगों को प्रदत्त सुविधाओं की अपडेट रिपोर्ट भी झज्जर प्रशासन निरंतर ले रहा है। मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी तान्या शर्मा द्वारा अंत्योदय सरल केंद्रों पर पहुंचकर जनसंवाद भी किया जा रहा है और योजना को लेकर आमजन से फीडबैक भी लिया जा रहा है। इतना ही नहीं बहादुरगढ़ उपमंडल स्थित अंत्योदय सरल केंद्र में आने वाले लोगों ने सरकार के इस कदम की जमकर सराहना की।
अंत्योदय सरल केंद्र आएं तो यह प्रोसेस अपनाएं :
देश के पासपोर्ट सेवा केंद्रों की भांति सरकार द्वारा शुरू किए गए अंत्योदय सरल केंद्रों मेंं सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ उठाने के लिए छह स्टैप से ही निर्धारित अवधि में काम पूरा हो सकता है। आमजन सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले सहायता डेस्क काऊंटर पर जाएं और टोकन प्राप्त करें। टोकन लेकर वेटिंग रूम में अपने टोकन नंबर स्क्रीन पर डिस्पले होने तक इंतजार करें। स्क्रीन पर टोकन नंबर आने पर ही सेवा काऊंटर पर पहुंचे और आवश्यक दस्तावेज के साथ ही सेवा का लाभ उठाएं। इस प्रोसेस में न तो लाइन मेंं लगने की दिक्कत है और न ही किसी भी प्रकार से बिचौलियों का दखल। जनसुविधाओं का लाभ सीधे तौर पर सरकार के माध्यम से लाभपात्र तक ही पहुंचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *