पीयूष गोयल बोले- निवेश कर एहसान नहीं कर रहे Amazon के CEO बेजोस

Spread the love

केंद्रीय वाण‍िज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत में एक अरब डॉलर के निवेश की घोषणा कर Amazon के सीईओ जेफ बेजोस कोई एहसान नहीं कर रहे, बल्कि यह अपने फायदे के लिए कर रहे हैं. उनके इस बयान का मजाक उड़ाते हुए पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदम्बरम ने कहा कि उन्हें कुछ और लोगों की बेइज्जती करनी चाहिए, इससे 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी हासिल करने में मदद मिलेगी.

क्या कहा था गोयल ने

गौरतलब है कि केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि एमेजॉन भारत में निवेश कर कोई एहसान नहीं कर रही. उन्होंने एमेजॉन की नीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि ई-कॉमर्स कंपनी को इतना बड़ा घाटा कैसे हो सकता है.

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस द्वारा भारत में एक अरब डॉलर के निवेश की घोषणा के एक दिन बाद गोयल ने यह बात कही है. उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियों को भारतीय नियमों का अक्षरश: पालन करना होगा. उन्हें कानून में सुराख ढूंढ़ कर पिछले दरवाजे से भारतीय मल्टी ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रवेश करने का प्रयास नहीं करना चाहिए.

भारत दौरे पर बेजोस

जोफ बेजोस मंगलवार को भारत यात्रा पर आए हैं. वाणिज्य मंत्री ने बेजोस को मिलने का समय नहीं दिया है. दिल्ली में चल रहे एक कार्यक्रम में गोयल ने तल्ख अंदाज में कहा, ‘एमेजॉन  एक अरब डॉलर निवेश कर सकती है, लेकिन अगर उन्हें अरब डॉलर का नुकसान हो रहा है, तो वे उस अरब डॉलर का इंतजाम भी कर रहे होंगे. इसीलिए ऐसा नहीं हे कि वे एक अरब डॉलर का निवेश कर भारत पर कोई एहसान कर रहे हैं.’ अमेजन डॉट कॉम ने लघु एवं मझोले उद्यमों को ऑनलाइन मदद के लिए एक अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *