घायल छात्रों के बयान दर्ज करने के लिए एनएचआरसी टीम ने जामिया का दौरा किया

Spread the love

नयी दिल्ली. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की एक टीम ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया परिसर में पिछले महीने पुलिस कार्रवाई के दौरान घायल हुए छात्रों के बयान दर्ज करने के लिए मंगलवार को वहां का दौरा किया. सूत्रों ने बताया कि जामिया मिल्लिया परिसर में ंिहसा की जांच के लिए एक टीम भेजने के बाद आयोग ने 17 जनवरी तक मामले की आगे की जांच करने का फैसला किया है.

अधिकारियों ने बताया कि करीब 35-40 छात्र एनएचआरसी की टीम के समक्ष अपने बयान दर्ज कराने के लिए उपस्थित हुए. आयोग ने एसएसपी मंजिल सैनी के नेतृत्व में एक टीम इस बात की जांच करने के लिए नियुक्त की है कि क्या विश्वविद्यालय परिसर में हुई घटनाओं में मानवाधिकार हनन हुआ है.

एक सूत्र ने कहा, ‘‘मौके पर जाकर जांच करने के बाद एनएचआरसी ने जामिया घटना की आगे की जांच करने का फैसला किया है. आयोग की टीम 14 से 17 जनवरी तक जांच करेगी.’’ एनएचआरसी के मुताबिक उसने दिसंबर में शिकायतें प्राप्त की, जिनमें आरोप लगाया गया है कि पुलिस ने छात्रों को अवैध रूप से हिरासत में लिया और घायल छात्रों को पुलिस थाने में कानूनी एवं चिकित्सा सुविधाएं नहीं हासिल करने दी, जिसके बाद आयोग ने एक मामला दर्ज किया था और एक जांच टीम नियुक्त की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *