चंडीगढ़ में झमाझम बारिश चली ठंडी हवाएं,हरियाणा में पड़े ओले

Spread the love

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से चंडीगढ़ में सोमवार को जमकर बारिश हुई और ठंडी हवाएं चली। पंजाब में भी खूब बारिश हुई, वहीं हरियाणा में भी ओले पड़े।

मौसम केंद्र चंडीगढ़ ने ऑरेंज अलर्ट जारी करके सोमवार को हरियाणा अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, पंचकूला और उसके आसपास के इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई थी। प्रदेश में 16 जनवरी के बीच गरज-चमक के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

चंडीगढ़ में पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) की वजह से 17 और 18 जनवरी को भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। कुल मिलाकर इस हफ्ते दो बार बारिश होगी। बारिश के बीच दो दिन खाली होने की वजह से धुंध भी अच्छी खासी रहने की संभावना है।

चंडीगढ़ में ऐसा रहा रविवार का तापमान

हिमालय रीजन में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार को ही दिखने लगा था। दोपहर बाद ही बादल छा गए थे। चंडीगढ़ में दिन का तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम था जबकि रात का तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा रहा।

बारिश के दिनों के दौरान दिन का तापमान कम रहेगा, जबकि दिन के तापमान में गिरावट जारी रहेगी। बताया जा रहा है कि बारिश से ठंडे दिन के लौटने के आसार बताए गए हैं। ठंडे दिन उस स्थिति को कहते हैं, जब दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम रहा हो। जब दिन का तापमान सामान्य से आठ से दस डिग्री कम हो तो उसे ज्यादा ठंडे दिन कहा जाता है।

बारिश के बाद दोनों स्थितियां बन सकती हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले सालों की तुलना में इस बार वेस्टर्न डिस्टरबेंस अधिक आ रहे हैं। नवंबर के महीने से वेस्टर्न डिस्टरबेंस शुरू हो गए थे, जो मार्च तक जारी रहेंगे। इसका मतलब है कि इस ठंड का असर मार्च तक रहने वाला है।

जनवरी के पहले दो हफ्ते में तीन बार वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ चुके हैं। पहला वाला काफी कमजोर था। इसमें बारिश नहीं हुई थी।

चंडीगढ़ में अगले दो दिन ऐसा रहेगा मौसम

14 जनवरी: बारिश नहीं होगी। हल्के बादल छाए रहेंगे। दोपहर बाद धूप खिल सकती है। अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान सात डिग्र्री के बीच रिकार्ड किया जाएगा।

15 जनवरी: आसमान साफ रहेगा। सुबह और रात के वक्त धुंध छा सकती है। अधिकतम तापमान 18 से 19 डिग्री और न्यूनतम तापमान सात डिग्री के बीच रिकार्ड किया जा सकता है।

नारनौल की रात सबसे ठंडी तो दिन में सबसे ज्यादा रही तपिश

प्रदेश में अधिकतम तापमान सबसे अधिक नारनौल का रहा, जहां दिन का तापमान बढ़कर 23 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा, जबकि वहां न्यूनतम तापमान महज 3.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो प्रदेश में सबसे कम रहा। अधिकतम तापमान जहां सामान्य से 3 डिग्री अधिक पाया गया, वहीं न्यूनतम सामान्य से 1 डिग्री नीचे रहा।

दिन का तापमान सामान्य से ऊपर पहुंचा
हरियाणा में रविवार को मौसम साफ रहने का असर दिन के तापमान पर भी दिखाई दिया। तापमान कई दिनों के बाद सामान्य से ऊपर पहुंचा। करनाल और हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री अधिक दर्ज किया। हिसार में रविवार को अधिकतम तापमान 21.5 व न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इससे पहले शनिवार को अधिकतम तापमान 18.8 व न्यूनतम 4.2 डिग्री सेल्सियस था। वहीं करनाल में अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री और न्यूनतम 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा। तापमान में बढ़ोतरी गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद मानी जा रही है।

हरियाणा में 15 व 16 जनवरी को कहीं-कहीं बादल या गरज-चमक व हवाओं के साथ बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना रहेगी।
– डॉ. मदन खीचड़, हकृवि, कृषि मौसम विभागाध्यक्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *