बिपिन रावत को मिली अपनी ये खास टीम

Spread the love

नई दिल्ली. भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief of Defense Staff ) जनरल बिपिन रावत के ऑफिस की रुपरेखा तैयार हो गई है. सीडीएस बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) के ऑफिस में दो संयुक्त सचिव, 13 डिप्टी सेक्रेटरी और 25 अवर सचिव स्तर के अधिकारी नियुक्त किये गए हैं.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तीनों सेवाओं के बीच तालमेल सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख रक्षा अध्यक्ष के लिए अनुकूल व्यवस्था तैयार करने के लिए निर्धारित रोडमैप के अनुसार ये नियुक्तियां की गयी हैं.

जनरल रावत ने एक जनवरी को देश के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष का पदभार संभाला था. इसे भावी सुरक्षा चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सशस्त्रबलों के तीनों अंगों के बीच तालमेल के लिए भारत की सैन्य योजना में एक अहम मोड़ के रूप में देखा जा रहा है.

पिछले कुछ दिनों में जनरल रावत ने रक्षा मंत्रालय और तीनों सेवा के अहम अधिकारियों के साथ कई बैठकें की हैं और तालमेल एवं निश्चित समयसीमा के अंदर संबद्धता स्थापित करने के तौर तरीकों पर चर्चा की.

ये है पहला लक्ष्य
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने भारत के आसमान की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक एयर डिफेंस कमांड (वायु रक्षा कमान) को तैयार करने का प्रस्ताव दिया है. जनरल बिपिन रावत का 01 जनवरी 2020 को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में कार्यभार संभालने के बाद उनका ये पहला फैसला है. जनरल बिपिन रावत ने देश की हवा में ताकत बढ़ाने और सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए एयर डिफेंस कमांड को बनाने को लेकर प्रस्ताव दिया है. डिफेंस कमांड का खाका तैयार करने के लिए 30 जून 2020 की डेडलाइन तय की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *