उपायुक्त के मतदान के संदेश से सरोबार लघु सचिवालय

Spread the love
पंचकूला, समाचार क्यारी, सारिका तिवारी :– विधानसभा आम चुनाव-2019 रूपी लोकतंत्र के सबसे बड़े महोत्सव के चलते जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा के मतदान करने के संदेश से लघु सचिवालय परिसर की छटा अलग से देखते ही बनती है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा किए गए निवेदन से सभी लोगों का ध्यान मतदान की अपील वाले होर्डिंगों की ओर आकर्षित हो रहा है। उपायुक्त की अपील से लघु सचिवालय परिसर सजा-सजा सा नजर आ रहा है। यह निवेदन निश्चित तौर पर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहा है।
  उल्लेखनीय है कि विधानसभा आम चुनाव-2019 के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होना है। प्रशासन का हर संभव प्रयास है कि चुनाव में जिला पंचूकला का मतदान प्रतिशत अधिक से अधिक हो। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा स्वीप टीम का भी गठन किया गया है और अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। स्वीप टीम द्वारा शिक्षण संस्थाओं, धार्मिक आयोजन, खेल प्रतियोगिताओं व गावंों में जाकर बच्चों और लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ-साथ स्वयं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा होर्डिंग पर अपने संदेश के माध्यम से लोगों से अपने मत का प्रयोग करने की अपील की गई है।
-दो मिनट वोट के लिए- अंगुली पर निशान जरूरी है 
मतदान के प्रेरित करने को लेकर लघु सचिवालय परिसर में लगे होर्डिंग पर जिला निर्वाचन अधिकारी के अलग-अलग संदेश हैं। उपायुक्त का संदेश है कि 21 अक्टूबर दो मिनट का समय वोट के प्रयोग के लिए जरूर निकालें। उपायुक्त का संदेश है कि 21 अक्टूबर को मतदान से चूकना नहीं है। अंगुली पर निशान जरूरी है। यह केवल स्याही का निशान नहीं ही नहीं बल्कि हमारे स्वाभिमान का प्रतीक है। 21 अक्टूबर को भूलना नहीं है और इसे याद रखना है। सारे काम छोड़कर सबसे पहले वोट डालना है।
प्रवेश द्वार पर मतदान को लेकर बनी रंगोली और हस्ताक्षर अभियान का बोर्ड कर रहे हैं सबको आकर्षित
डीसी की अपील से पंचकूला जिले में बना उत्साहपूर्ण मतदान करने का माहौल 
शहर के सभी द्वारों पर होर्डिंगों के माध्यम से यूअर वोट मैटर्स के संदेश से सभी नागरिकों का स्वागत किया जा रहा है। इसके साथ ही साईकल स्टैंडों पर मेरा वोट मेरा अधिकार का संदेश देकर मतदाताओं को अपने मत के अधिकार का प्रयोग अवश्य करने के प्रति प्रेरित किया गया है। इसके अलावा हरियाणा राज्य परिवहन की बसों पर भी-हरियाणा की होगी स्थिति न्यारी जब वोट करेंगे हर नर-नारी का संदेश देकर मतदान करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। लघु सचिवालय के अंदर प्रवेश करने से पहले द्वार पर यूअर वोट मैटर्स के फलैक्स युवाओं और अन्य नागरिकों को उनकी जिम्मेदारी का अनुभव करवाते हैं। इसी प्रकार प्रवेश द्वार से पहले बच्चों ने मतदान करने को लेकर सुंदर रंगोली बनाई हुई है। मतदान करने को लेकर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया हुआ है, जिस पर युवा मतदाता बड़े उत्साह से अपने हस्ताक्षर कर यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि वे मतदान आवश्य करेंगे। उपायुक्त द्वारा लोगों से अपने संबंधित पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान की अपील की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नागरिकों से अपील की है कि 21 अक्टूबर को जाति, धर्म, भाषा, क्षेत्र, रंग और लिंग इत्यादि के भेदभाव से ऊपर उठकर अपने विवेक से अपने मत का प्रयोग पूर्ण निर्भिकता, गोपनीयता और स्वतंत्रता के साथ करें। हम सबने मतदान कर लोकतंत्र का महा पर्व बनाना है। नागरिकों की सुविधा के लिए जिला टोल फ्री नंबर दर्शाए गए हैं ताकि नागरिक चुनाव से संबंधित अपनी शिकायत के बारे में उनके संपक कर अपनी शंका दूर कर सकें।
बाॅक्स-टोल फ्री नंबर 1950 के बारे में दी गई है जानकारी
होर्डिंग के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा वोट का प्रयोग करने के साथ-साथ मतदान से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए टोल फ्री नंबर 1950 के बारे में जागरूक किया गया है। इसके साथ-साथ आदर्श चुनाव आचार संहिता के उलंघ्घन की शिकायत बारे सीविजल एप के बारे में जागरूक किया गया है।
इस बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है। इसे अपने मत का प्रयोग करके ही एक उत्सव का रूप दिया जा सकता है। जिला के सभी मतदाता 21 अक्टूबर को सभी जरूरी काम छोड़ कर व अपने संबंधित पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मत का प्रयोग करें। लोगों को मतदान के प्रति जागरूकता के लिए लघु सचिवालय परिसर व अन्य जगहों पर होर्डिंग लगाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *