यादविन्द्रा गार्डन पिंजौर में 28वें आम मेले का रंगारंग आगाज़ हुआ

Spread the love
पंचकूला, समाचार क्यारी राजेश कुमार :-देश के विभिन्न राज्यों के आम की किस्मों की उम्दा प्रदर्शनी और शिवालिक की पहाड़ियों की खुशनुमा फिज़ा में आज यादविन्द्रा गार्डन पिंजौर में 28वें आम मेले का रंगारंग आगाज़ हुआ। इस मेले में हरियाणा के साथ-साथ उतराखण्ड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और अन्य राज्यों के आम उत्पादक किसानों ने आम की विभिन्न प्रजातियों का पंजीकरण करवाया और लगभग 4 हजार प्रविष्टियों के साथ यह मेला आम्रपाली, लंगड़ा, अलफून्सो व अन्य किस्मों के साथ मिठास और सुंदरता की छटा बिखेर रहा था। इसके अलावा इस मेले में स्कूली बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता भी मेले के आकर्षण को बढाने के साथ-साथ दर्शकों को अलग-अलग कलाओं से रू-बरू करवा रही थी। इसके अलावा पूरे मेले में की गई आकर्षक सजावट और लोक कलाकारों की बेहतरीन प्रस्तुति भी मेले की खूबसूरती को चार चांद लगा रही थी। मेले में शिल्पकारों ने अपने स्टाल लगाए हैं। वहीं फूड स्टाल हरियाणा के कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, पानीपत, रोहतक व यमुनानगर के  होटल मैनेजमेंट संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा लगाए गए है।
मेले में जहां मंच पर स्कूली बच्चों के नृत्य और सांस्कृतिक कलाकारों द्वारा दी गई प्रस्तुतियां दर्शकों का मनोरंजन कर रही थी वहीं यादविन्द्रा गार्डन में सारंगी वादक व अन्य लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां भी दर्शकों को आकर्षित कर रही थी। इस मौके पर आम चूसने की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता के जुनियर वर्ग में वारिस ने प्रथम स्थान हासिल किया। इसी प्रकार सीनियर वर्ग में पांच आम खाकर राकेश कुमार ने प्रथम पुरस्कार हासिल किया और आम चूसने में अपनी दक्षता सिद्ध की।
पर्यटन विभाग के निदेशक विकास यादव ने बताया कि मेले में आयोजित रंगोली प्रतियोगिता के जुनियर वर्ग में अमरावती स्कूल सूरजपुर प्रथम, सेंट विवेकानंद स्कूल पिंजौर द्वितीय व नोबल हाई स्कूल पिंजौर तृतीय स्थान पर रहा। इसी प्रकार सीनियर वर्ग में नोबल हाई स्कूल, अमरावती स्कूल सूरपुर, सिक्ख हाई स्कूल कालका क्रमशः प्रथम, द्वितीय  और तृतीय स्थान पर रहे जबकि इस वर्ग में सेंट विवेकानंद स्कूल पिंजौर ने सांत्वना पुरस्कार हासिल किया। एकल नृत्य प्रतियोगिता में छह से आठ वर्ष आयु वर्ग में संत बीरज़ स्कूल कालका की सोहानी ने प्रथम, डाॅल्फिन इंटरनेशनल स्कूल पिंजौर की अंकिता नेगी ने द्वितीय और बाल भारती स्कूल पिंजौर की काव्या ने तृतीय स्थान हासिल किया। एकल नृत्य 9 से 12 वर्ष आयु वर्ग में डीसी माॅडल स्कूल की स्वाती पहले, अमरावती भवन विद्यालय पिंजौर की मौर्या ने द्वितीय और सेंट सोल्जर स्कूल ढकोली की मिष्ठी ने तृतीय स्थान हासिल किया।
फेस पेंटिंग प्रतियोगिता के जुनियर वर्ग में डीसी माॅडल सेक्टर 7 पंचकूला की फलक और प्रज्ञा, नोबल हाई स्कूल पिंजौर की प्रियंका व आईशा, सेंट विवेकानंद स्कूल एचएमटी पिंजौर की कल्पना व प्रिया क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। इस प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में न्यू पब्लिक स्कूल चण्डीगढ की अकांक्षा व अंजलि प्रथम, डीसी माॅडल स्कूल पंचकूला की शालिनी व जिया द्वितीय और अमरावती स्कूल सूरजपुर के रमन व कुनाल तृतीय स्थान हासिल करने में सफल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *