पाटौदा में मनाया जाएगा उद्यान दिवस 12 को, घर-घर बांटे जाएंगे अमरूद के पौधे: धनखड़

Spread the love
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने दी जानकारी, बागवानी विभाग पाटौदा से राज्य स्तर पर आरंभ करेगा उद्यान दिवस कार्यक्रम
उद्यान दिवस कार्यक्रम में पाटौदा व आस-पास के गांवों में होगा पौधों का वितरण
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने पाटौदा, पाटौदा खेड़ा, छप्पार, सरौला, समसपुर माजरा, खुड्डन व असदपुर खेड़ा में ग्रामीणों की समस्याएं
झज्जर, समाचार क्यारी, संजय शर्मा/ रवि कुमार :-बागवानी विभाग हरियाणा आगामी 12 जुलाई को झज्जर जिला के गांव पाटौदा में उद्यान दिवस मनाएगा। उद्यान दिवस कार्यक्रम में लोगों को फलदार पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह जानकारी हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने शनिवार को गांव पाटौदा के देवी मंदिर परिसर में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि उद्यान दिवस कार्यक्रम के तहत गांव पाटौदा, कोका, कुलाना, खेड़ी सुल्तान, लुहारी आदि में घर-घर अमरूद के पौधे वितरित किए जाएंगे। पौधों के साथ-साथ बादली हलके में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री द्वारा बादली हलके में कराए गए विकास के लेखा-जोखा पर आधारित पुस्तिका का भी वितरण किया जाएगा।
श्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि एक पौधा लगाकर उसकी देखभाल करना पुण्य का कार्य है। एक पौधा जब वृक्ष बनता है तो उससे हमें छाया, फल-फूल व आक्सीजन मिलती है। उन्होंने कहा कि बीते वर्ष भी बादली हलके में हर घर संजीवनी कार्यक्रम के तहत घर-घर नींबू के पौधे बांटे गए थे। उस अभियान की सफलता को गांव पाटौदा व आस-पास के गांवों  में पुन: दोहराया जाएगा।  उन्होंने अमरूद के पौधे वितरित करने के लिए ग्रामवार ग्रामीणों की टीम भी तैयार करने की बात कही।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने बताया कि उद्यान महोत्सव कार्यक्रम आयोजित करने का सिलसिला गांव पाटौदा से आरंभ होगा। इसके उपरांत यह राज्य के सभी जिलों में आयोजित होंगे। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान देवी मंदिर में माथा टेककर पूजा अर्चना भी की साथ ही ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। इसके उपरांत वे गांव पाटौदा खेड़ा, छप्पार, सरौला, समसपुर माजरा, खुड्डन व असदपुर खेड़ा में भी ग्रामीणों से रूबरू हुए। कार्यक्रम में पहुंचने पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री का ग्रामीणों ने फूल मालाओं से स्वागत किया।
इस अवसर पर दिव्यांग जन आयोग के आयुक्त दिनेश शास्त्री, चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के प्रबंधन बोर्ड सदस्य आनंद सागर, तेजपाल लुहारी, प्रकाश माजरा, भीष्मपाल, टीनू फौगाट, मा. नरेश, निरंजन कोका, ब्रह्मप्रकाश, जयभगवान, भंवर सिंह, उमेद, नरेंद्र, इंद्र सिंह, तारा चंद आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
वहीं प्रशासन की ओर से तहसीलदार मुखत्यार सिंह, बीडीपीओ रामकरण शर्मा, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता अजेंद्र सुहाग, उप निदेशक पशुपालन डा. मनीष डबास सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
इनेलो छोड़ बीजेपी में शामिल हुए विजय पहलवान
इनेलो में विभिन्न पदों पर विजय पहलवान ने गांव पाटौदा में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की उपस्थिति में समर्थकों सहित बीजेपी में शामिल होने की घोषणा की। कृषि मंत्री धनखड़ ने विजय पहलवान का बीजेपी में स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नारा दिया है सबका साथ, सबका विकास और समाज के सभी वर्गों का विश्वास लेकर आगे बढऩा है। बीजेपी में शामिल होने पर विजय पहलवान को पूरा मान-सम्मान दिया जाएगा। विजय पहलवान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी तथा कृषि मंत्री धनखड़ की नीतियों से प्रभावित होकर बीजेपी में शामिल हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *