विभाग द्वारा प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने के विशेष प्रयास किए जा रहे हैं:विजयवर्धन

Spread the love
पंचकूला, समाचार क्यारी ,राजेश कुमार :- पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजयवर्धन ने कहा कि विभाग द्वारा प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने के विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि विभाग यादविन्द्रा गार्डन पिंजौर के आर्कषण को और अधिक बढ़ाने के साथ-साथ महेन्द्रगढ़ में मराठा फोर्ट और माधोगढ़ के प्राचीन किले जैसी प्राचीन धरोहरों को विकसित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।
        श्री विजयवर्धन आज यादविन्द्रा गार्डन पिंजौर में 28वें मैंगो मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ करने से पहले मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने इस मेले में देश के विभिन्न राज्यों से रखी गई आम की विभिन्न किस्मों का अवलोकन किया और हरियाणा में उत्पन्न की जा रही आम की किस्मों की जानकारी ली। उन्होंने इस मौके पर लगाए गए क्राफट मेले और फूड कोर्ट का भी भ्रमण किया और इन स्टाॅलों में लगे स ामान में गहरी रूचि दिखाई।
हरियाणा पर्यटन कार्पोरेशन के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन, निदेशक विकास यादव ने दीप शिखा प्रज्जवलित करके सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ किया। सांस्कृतिक मंच पर दिल्ली से विशेष रूप से आमंत्रित कव्वाल चांद निजामी ने अपनी कव्वालियों और सूफियाना अंदाज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। उन्होंने कार्यक्रम की शुरूआत अल्लाह हू, अल्लाह हू की धार्मिक प्रस्तुति की। इसके उपरांत उन्होंने धार्मिक एकता के संदेश पर आधारित-कोई तुझे अल्लाह पुकारे कोई कहे भगवान, जिसके मन को जैसा भावे तैसो तेरा नाम प्रस्तुत किया। इसके इलावा उन्होंने अमीर खुसरो की मशहूर कव्वाली छाप तिलक सब छीनी से माहौल को जोशीला और आनंदित बना दिया। कार्यक्रम को सूफियाना बुलंदियों पर ले जाते हुए उन्होंने मन लागो यार फकीरी में प्रस्तुत किया। उन्होंने बुल्ले शाह व अन्य सूफी हस्तियों पर आधारित सूफियाना कव्वालियां भी प्रस्तुत की।
मंच पर उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा आमंत्रित पंजाब से आए लोक कलाकारों ने बाजीगर, जिंदुआ व नचार पार्टी जैसी लोक कलाओं से दर्शकों को आनंदित किया। इसी प्रकार हरियाणा के लोक कलाकारों ने घूमर नृत्य और फाग नृत्य के माध्यम से हरियाणा की संस्कृति की झलक प्रस्तुत की। राजस्थान के कलाकारों ने कालबेलिया नृत्य से जहां अपने प्रदेश की संस्कृति का प्रदर्शन किया वहीं नृत्य के दौरान आंखों की पलकों से तेज धार सामान उठाने जैसे हैरतअंगेज प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। हिमाचल प्रदेश से आए कलाकारों ने सिरमोर नाटी नृत्य प्रस्तुत किया और लोक कलाकारों के इस कार्यक्रम का मंच संचालन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के विख्यात एंकर चन्नी शर्मा ने बहुत ही आकर्षक अंदाज में और गुदगुदाने वाले चुटकुलों के साथ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *